जम्मू एवं कश्मीर : सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, हिजबुल का शीर्ष कमांडर ढेर

जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक शीर्ष कमांडर व उसके सहयोगी को मार गिराया गया. पुलिस के अनुसार, दोनों को खानबल इलाके में मुठभेड़ के दौरान मार गिराया गया.

सूत्रों के अनुसार सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में शीर्ष हिजबुल कमांडर अल्ताफ अहमद डार उर्फ अल्ताफ कचरू व उसके सहयोगी उमर राशिद को मार गिराया है.

बिनपोरा गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद दिन की शुरुआत में सुरक्षा बलों द्वारा इलाके के गांव को घेर लेने के बाद यह मुठभेड़ शुरू हुई.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “जैसे ही राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), राज्य पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की संयुक्त टीम घर के पास पहुंची, वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई.”

अधिकारी ने कहा, “गोलीबारी अब बंद हो चुकी है. मारे गए आतंकवादियों का शव व हथियार बरामद कर लिया गया है.”

कचरू कुलगाम जिले के रेडवानी गांव का रहने वाला था, उसपर 15 लाख रुपये का ईनाम घोषित था. कचरू के मारे जाने को दक्षिण कश्मीर इलाके में आतंकवाद रोधी अभियान की बड़ी सफलता माना जा रहा है.

अनंतनाग शहर में कानून व व्यवस्था बनाए रखने के लिए कर्फ्यू लागू किया गया है.

इलाके में सुरक्षा बलों व पथराव करने वालों के बीच झड़प जारी है.

एहतियात के तौर पर अनंतनाग और कुलगाम जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है और बारामुला से बनिहाल के बीच रेल सेवा स्थगित कर दी गई है.