भाजपा के पोस्टरों में राजीव गांधी को मॉब लिंचिंग का ‘जनक’ बताया गया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा 1984 में सिख विरोधी दंगों में उनकी पार्टी के किसी भी प्रकार के संबंध को खारिज किए जाने के एक दिन बाद दिल्ली की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इकाई के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने मंगलवार को यहां एक पोस्टर जारी किया, जिसमें दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी को मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीट कर मौत के घाट उतारना) के जनक के रूप में वर्णित किया गया है.

बग्गा ने मीडिया को बताया, “मैंने पूरे शहर में पोस्टर लगवाएं हैं ताकि याद दिलाया जा सके कि राहुल गांधी के पिता 1984 में देश में मॉब लिंचिंग के निर्देशक और निर्माता थे.”

राहुल गांधी ने शुक्रवार को लंदन में कहा था कि कांग्रेस 1984 सिख विरोधी दंगों में शामिल नहीं थी, जिसमें करीब तीन हजार सिखों को मार दिया गया था. इनमें से अधिकतर को दिल्ली में मारा गया था. 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दंगे भड़क गए थे.

कांग्रेस ने भाजपा के पोस्टरों की निंदा की है.कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “हमने भाजपा कार्यालय के बाहर एक निंदनीय पोस्टर लगा हुआ देखा, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) का अपमान किया गया है जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में अपनी जान गंवा दी. यह भाजपा की संकीर्ण सोच को दिखाता है.”