अमेरिका : ग्रीन कार्ड मांगने वाले आव्रजकों की गिरफ्तारी पर रोक संभव

वाशिंगटन|…. अमेरिका के एक संघीय न्यायाधीश डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा उन गैर-दस्तावेजी आव्रजकों को गिरफ्तार करने पर जल्द से जल्द रोक लगा सकते हैं, जो ग्रीन कार्ड के आवेदन के सिलसिले में सरकारी कार्यालयों में साक्षात्कार के लिए पहुंच रहे हैं.

सीएनएन की खबर के मुताबिक, अमेरिका के जिला न्यायाधीश मार्क वॉल्फ ने उन लोगों के बयान सुने, जिन्हें अचानक गिरफ्तार कर लिया गया. यह वह व्यक्ति थे, जो अमेरिकी नागरिकों के साथ अपने विवाह को वैध साबित करने की प्रक्रिया के आवेदन के हिस्से के रूप में विवाह साक्षात्कार के लिए यहां पहुंचे थे.

मामले में सबूतों के तौर पर रखे गए ई-मेल दिखाते हैं कि अमेरिकी नागिरकता एवं आव्रजक सेवा कर्मचारियों और आव्रजन व कस्टम निदेशालय (आईसीई) कर्मचारियों के बीच साक्षात्कार और गिरफ्तारी में समन्वय का प्रयास किया गया था.

मुकदमे में पांच दंपतियों के नाम हैं, जिसमें प्रत्येक जोड़े में एक गैर-दस्तावेजी आव्रजक शामिल हैं, जिसने एक अमेरिकी नागरिक से शादी की है. अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) के अटॉर्नी का कहना है कि न्यू इंगलैंड इलाके में ऐसे बहुत से दंपति हैं, जो इसी तरह के हालात का सामना कर रहे हैं.