साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

11 अगस्त 2018 शनिवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण बेहद खास है. ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण के बाद राशिचक्र की कई राशियों पर बेहद शुभ प्रभाव पड़ने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण खगोलीय घटना है.

जब कोई भी खगोलीय घटना होती है तो उसका सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है. ज्योतिषी पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार सूर्य ग्रहण के पश्चात् 7 राशियों के लिए बेहद लाभदायक रहेगा. इसके अलावे 5 राशियां ऐसी हैं जिसे नुकसान झेलना पड़ सकता है.

नीचे जानिए सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

मेष-: यह सूर्य ग्रहण मेष राशि के जातकों के लिए लाभदायक साबित होने वाला है. इस सूर्य ग्रहण बाद मेष राशि के लोगों का मान-सम्मान बढ़ेगा. इसके अलावे आय की स्रोत भी प्रगाढ़ होने की प्रबल संभावना है. साथ ही रोजगार और व्यवसाय में भी लाभ प्राप्त होने वाले हैं.

वृष -: वृष राशि के जातक इस सूर्य ग्रहण के बाद अपने कार्य को लेकर मस्त रहेंगे. कार्यक्षेत्र में वाहवाही के अवसर प्राप्त होंगे. व्यवसाय में भी विस्तार होने की संभावना है. लेकिन आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. इस सूर्य ग्रहण के बाद आपको धन लाभ के कई अवसर प्राप्त होंगे.

मिथुन-: मिथुन राशि के जातकों को इस सूर्य ग्रहण के बाद की स्थिति कुछ अच्छी नहीं रहने वाली है. आपको 11 अगस्त के पश्चात् किसी भी वाद-विवाद से दूर रहना चाहिए. आपके विरोधी परास्त होंगे. धन लाभ के भी कई अवसर प्राप्त होने वाले हैं. स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है. इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.

कर्क-: सूर्य ग्रहण के बार कर्क रशि के जातकों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है. करियर को लेकर भी कोई अच्छी खबर मिल सकती है. व्यवसाय में धन लाभ ही सकता है. पुराने मित्रों के सहयोग से व्यवसाय में प्रगति होगी.

सिंह-: सिंह राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ साबित होगा. इस ग्रहण के बाद आपके अधूरे कार्य पूरे हो जाएंगे. इस ग्रहण के बाद आपको अपने खर्च पर नियंत्रण बनाए रखना होगा. किसी कानूनी विवाद में अनावश्यक उलझ सकते हैं. दुर्घटना के भी योग बन रहे हैं. इस ग्रहण के बाद आपको बेहद सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है.

कन्या-: कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण के बाद का समय बेहद शुभ रहने वाला है. ग्रहण के बाद कार्यक्षेत्र में विस्तार की प्रबल संभावना है. रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है. व्यवसाय में भी प्रत्याशित लाभ मिलने की संभावना है. विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं.

तुला-: तुला राशि के लोगों के लिए ग्रहण के बाद का समय कुछ अच्छा नहीं है. इस सूर्य ग्रहण के बाद आपका मन विचलित रहेगा. मानसिक तनाव भी इस दौरान बहुत स्धिक बढ़ जाएगा. धन के मामले में भी नुकसान सहना पड़ सकता है. इसलिए आपको बिल्कुल सावधान रहने की आवश्यकता है.

धनु-: धनु राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण विपरीत प्रभाव देने वाला साबित होगा. सूर्य ग्रहण के बाद आपको अनजान व्यक्ति से बिलकुल दूर रहना चाहिए. अनजान व्यक्ति आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. व्यवसायिक कार्यों में किसी भी प्रकार का निर्णय सोच-विचार कर लेना चाहिए.

वृश्चिक-: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा फल देने वाला है. सूर्य ग्रहण के बाद आपको कानूनी मसलों से मुक्ति दिलाने वाला है. सूर्य ग्रहण के बाद आपको अपने व्यवसाय में भी काफी तरक्की होने वाली है. धर्म-अध्यात्म में काफी रुची लेने वाले हैं. पारिवारिक जीवन भी सुखमय रहने वाला है.

मकर-: मकर राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण बेहद शुभ साबित होगा. आपको अपने कार्यक्षेत्र में कोई भी नया पदभार संभालना पड़ सकता है. किसी अचल संपत्ति का लाभ होगा. संपत्ति के मामले में थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी.

कुंभ-: कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है. ग्रहण के बाद आपके खर्च के साधन बढ़ेंगे. नौकरी-पेशे में भी आपका मन नहीं लगेगा. व्यवसाय से आपको लाभ मिलने की संभावना है लेकिन अनावश्यक खर्च से परेशान रहेंगे. सूर्य ग्रहण के बाद आपको धैर्य बनाकर रखना चाहिए.

मीन -: मीन राशि के जातकों को यह सूर्य ग्रहण शुभ रहने वाला है. इस ग्रहण के बाद आपका उत्साह आसमान छुएंगे. नौकरी में उन्नति के प्रबल योग हैं. नौकरी-व्यवसाय में आपको अद्भुत सफलता भी मिलेगी.