अनुच्छेद 35-ए पर सुप्रीम कोर्ट ने दी अगली तारिख, अब इस दिन होगी सुनवाई

सोमवार को अनुच्छेद 35-ए पर सुप्रीमकोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीमकोर्ट कोर्ट ने इस मामले सुनवाई करने के बाद अगली तारीख दी है. कश्मीर में दो दिनों में इस अनुच्छेद को लेकर भारी विरोध देखने को मिला है.

फिलहाल हालात नहीं सुधरे हैं कश्मीर में तनाव का माहौल देखने को मिल रहा है. रविवार को दो दिवसीय बंद के पहले दिन ही पूरे कश्मीर में इसका असर दिखा. कुछ स्थानों पर हिंसा हुई, लेकिन पुलिस ने हालात पर जल्द काबू पा लिया.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगली सुनवाई 27 अगस्त को की जाएगी. हालांकि जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सुनवाई टालने के लिए निवेदन किया था.

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को 35 ए को लेकर सुनवाई करने वाला था. सर्वोच्च न्यायालय ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए तीन जजों की एक पीठ गठित करने की बात कही है जो तीन हफ़्तों के बाद इस पर सुनवाई शुरू करेगी. 35ए को लेकर दिल्ली स्थित ‘वी द सिटिजंस’ नाम की एक गैर-सरकारी संस्था ने याचिका दायर की है.

इस याचिका में संविधान के अनुच्छेद 35ए और धारा 370 को यह कहते हुए चुनौती दी है कि इन प्रावधानों के चलते जम्मू-कश्मीर सरकार राज्य के कई लोगों को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित कर रही है.