यूपी : आफत बनी बारिश, भदोही का अस्पताल हुआ पानी-पानी

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में बारिश आफत बनकर बरस रही है और लगातार बारिश से सरकारी अस्पताल से लेकर लोगों के घर दरिया में तब्दील नजर आ रहे हैं.

सबसे बुरे हालात भदोही शहर स्थित महाराजा बलवंत सिंह राजकीय अस्पताल है. अस्पताल में चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी दिखाई पड़ रहा है. मरीजों के वार्ड से लेकर ओपीडी तक झील बन चुका है.

हर जगह पानी भरे होने से अस्पताल में मरीज और तीमारदारों के साथ चिकित्सकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यही हाल शहर के सड़कों का भी है जो बारिश में तालाब बन चुके हैं.

खूबसूरत कालीनों के लिए भदोही पूरी दुनिया में पहचानी जाती है, लेकिन जिस शहर से सालाना छह हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के कालीनों का एक्सपोर्ट हो, वह शहर आज भी विकास का इंतजार कर रहा है.

जो तस्वीर आप देख रहे हैं, यह कालीन नगरी भदोही की है, जहां किसी नदी के पानी से बाढ़ नहीं आई, बल्कि जल निकासी की व्यवस्था न होने से चारो तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. यह शहर का महाराजा बलवंत सिंह राजकीय अस्पताल है, जहां रोजाना सैकड़ों मरीज आते हैं लेकिन थोड़ी सी बारिश के बाद यह अस्पताल पानी पानी हो रहा है.

अस्पताल परिसर में घुटने से ऊपर पानी है, इमरजेंसी वार्ड सहित कई वार्ड पानी से भर चुके हैं, मरीजों को अब अस्पताल की दूसरी मंजिल पर शिफ्ट किया गया है. ऐसे में मरीजों और डॉक्टरों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

अस्पताल के सीएमएस का कहना है, “जल भराव से बचने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है.”

भदोही शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर भी जलभराव है. शहर में लोगों के घरों में पानी भर गया है. करोड़ों का एक्सपोर्ट कर विदेशी मुद्रा देश में लाने वाले इस इलाके को डालर नगरी भी कहा जाता है, लेकिन यहां के हालातों से साफ है कि इस डालर नगरी में कैसा विकास हुआ है कि हल्की से बारिश के बाद शहर का बुरा हाल होता है.

शहर से सटे नई बाजार इलाके में तो लगातार हो रही बारिश से कई लोगों के घरों में दरार तक आ गई है. कभी भी घर धराशायी हो सकते हैं. कई दर्जन घरों में पानी भर गया है, लोगों की किचन से लेकर बेडरूम में सिर्फ पानी ही पानी दिख रहा है. भदोही में अगर कुछ दिनों तक ऐसी ही बारिश होती रही तो लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ जाएंगी.