पाकिस्तान : आतंकवादियों ने बनाया बालिका विद्यालय को निशाना, 12 स्कूलों पर किया बम विस्फोट

इस्लामाबाद|… अज्ञात आतंकवादियों ने पाकिस्तान के अशांत गिलगित-बाल्टिस्तान में 12 विद्यालय जला दिये जिसके बाद स्थानीय लोगों ने अक्सर आतंकवादियों के निशाने पर रहने वाले शैक्षणिक संस्थानों की सुरक्षा की मांग करते हुए प्रदर्शन किया.

इन 12 विद्यालयों में आधे बालिका विद्यालय हैं. पुलिस ने बताया कि गिलगित से करीब 130 किलोमीटर दूर चिलास में शुक्रवार देर रात अज्ञात व्यक्तियों ने इन विद्यालयों में आग लगा दी. उन्होंने पूरे डायमर जिले में स्कूल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. डायमर के पुलिस अधीक्षक रॉय अजमल ने मीडिया को बताया कि विद्रोहियों ने 12 विद्यालयों को निशाना बनाया, उनमें आधे बालिका विद्यालय थे.

उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने जांच शुरु की है और सुरक्षा बल इलाके में अपराधियों को ढूंढने में जुट गये हैं.’’ डायमर के आयुक्त अब्दुल वाहिद ने बताया कि किसी भी विद्यालय में अब तक बम हमले का सबूत नहीं मिला है. अधिकारियों ने बताया कि जिन विद्यालयों में आग लगायी गयी उनमें से कुछ निर्माणाधीन थे.

इन हमलों के बाद स्थानीय बाशिंदों ने सिद्दिकी अकबर चौक पर प्रदर्शन किया तथा अपराधियों की गिरफ्तारी एवं शैक्षणिक संस्थानों की सुरक्षा की मांग की. पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में बालिका विद्यालय अक्सर आतंकवादियों के निशाने पर होते हैं. किसी ने भी इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. वैसे अतीत में पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में तालिबान आतंकवादी कई विद्यालयों को निशाना बन चुके हैं.

स्थानीय निवासी घयास अली ने बताया हमलावर सेना द्वारा चलाए जा रहे स्कूल पर भी हमला करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन चौकीदार ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी.