बर्मिघम टेस्ट : कोहली की मेहनत पर फिरा पानी, इंग्लैंड को मिली जीत

बर्मिघम|… इंग्लैंड ने यहां एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को टीम इंडिया को 31 रनों से हरा दिया. इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

इंग्लैंड ने चौथी पारी में टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा था. टीम इंडिया इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 54.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी.

टीम इंडिया के लिए एक बार फिर कप्तान विराट कोहली ने 93 गेंदों में चार चौकों की मदद से 51 रनों की जुझारू पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला.

टीम इंडिया ने तीसरे दिन का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 110 रनों के साथ किया था. चौथे दिन कप्तान और उनके साथ नाबाद लौटने वाले दिनेश कार्तिक (20) पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी. जेम्स एंडरसन ने कार्तिक को दिन के पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया.

बेन स्टोक्स ने 141 के कुल स्कोर पर कोहली को आउट कर इंग्लैंड की जीत लगभग तय कर दी. स्टोक्स ने हार्दिक पांड्या को 31 रनों के निजी स्कोर पर भारत की पारी समेट दी.

इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में स्टोक्स ने चार विकेट लिए. एंडरसन और ब्रॉड को दो-दो सफलताएं मिलीं. सैम कुरैन और आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिला.

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 287 रन बनाए थे. टीम इंडिया के कप्तान कोहली के 149 रनों के बाद भी अपनी पहली पारी में 274 रनों पर सिमट गई थी. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 13 रनों की बढ़त मिली थी. इंग्लैंड के दूसरी पारी में 180 रनों पर आउट होने के बाद टीम इंडिया को 194 रनों का लक्ष्य मिला था.