कैलिफोर्निया में आग से 6 लोगों की मौत, 7 लापता

रेडिंग|…. कैलिफोर्निया में आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई. आग बढ़ती ही जा रही है और शुष्क मौसम होने के कारण इस पर नियंत्रण करने में परेशानी हो रही है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, रविवार रात ‘कार’ आग पर मात्र 17 फीसदी काबू किया जा सका था, और इस आग में 95,000 एकड़ से अधिक जमीन स्वाहा हो गई है.

शास्ता काउंटी के शेरिफ, टॉम बोसेंको ने संवाददाताओं को बताया कि 16 लोगों के लापता होने की खबर थी, लेकिन उनमें से नौ लोग सुरक्षित मिल गए हैं. यह आग एक वाहन के इंजन में लगी आग के बाद भड़की थी. शास्ता काउंटी में पिछले सोमवार से आग का प्रकोप जारी है.

दमकलकर्मियों के अनुसार, अस्थिर हवा और शुष्क मौसम के कारण ‘कार’ आग बढ़ रही है. वर्तमान में प्रदेश को जला रही आठ प्रमुख जंगली आगों में से यह एक है.

काल फायर इंसीडेंट मैनेजमेंट टीम के क्रिस हार्वे ने कहा कि उच्च तापमान, कम आद्र्रता और हवा की रफ्तार बढ़ सकती है, जिससे आग के और भयावह होने की आशंका है.

सीएनएन के अनुसार, आग में 70 वर्षीय मेलॉडी ब्लेडसो और उनके पड़पोते चार वर्षीय एमिली रॉबर्ट्स और पांच वर्षीय जेम्स रॉबर्ट्स सहित कुल छह लोगों की मौत हो गई है. रविवार एक जले हुए घर से एक अज्ञात शव भी बरामद हुआ. पिछले सप्ताह दमकल विभाग के दो कर्मियों की भी मौत हो गई थी.

शास्ता काउंटी से कुल 38,000 लोगों को निकाला जा चुका है. राज्य में आग से 12,000 दमकलकर्मी लड़ रहे हैं. कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय मदद को मंजूरी दे दी है.

प्रशासन के अनुसार, आवास और अन्य इमारतों सहित कुल 657 इमारतें ध्वस्त हो चुकीं हैं तथा 145 इमारतें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं.