यूपी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, रेल एवं हवाई सेवाएं बाधित

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित राज्य के अधिकांश जिलों में सुबह से तेज बारिश होने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. इससे तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वांचल के दर्जनभर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में रुक-रुककर तेज बारिश होती रहेगी. अगले 48 घंटों के दौरान लखनऊ एवं पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश होगी. इससे तापमान में कमी दर्ज की जाएगी.

गुप्ता के मुताबिक, मानसून पूरी तरह से उप्र में पहुंच चुका है. इसका असर दिखाई देगा. अगले सप्ताह के अंत तक अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22.1 डिग्री, गोरखपुर का 24 डिग्री, इलाहाबाद का 25.3 डिग्री और झांसी का 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच भारी बारिश की वजह से रेल एवं हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, बारिश की वजह से कई रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं. श्रमजीवी एक्सप्रेस, बरेली एक्सप्रेस, वाराणसी लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस सहित कई गाड़ियां घंटों देरी से चल रही हैं.

वहीं हवाई यातायात पर भी भारी बारिश का असर देखा जा रहा है. लखनऊ एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, बारिश की वजह से कई उड़ानों के समय में बदलाव किया गया है. कई उड़ानें रद्द की गई हैं, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है.