पश्चिम बंगाल : हाथीदांत के 6 टुकड़ों के साथ 2 गिरफ्तार

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सिलीगुड़ी के पास बस स्टैंड से छह हाथी दांत के टुकड़ों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है. जब्त किए गए हाथी दांत के टुकड़ों का वजन 9 किलो से ज्यादा है. डीआरआई के बयान में कहा गया है कि विशेष खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए दो लोगों को बस स्टैंड के पास से बुधवार की शाम को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से हाथी दांत को जब्त किया गया.

दोनों व्यक्ति कथित तौर पर हाथीदांत के टुकड़ों को खरीददार को सौंपने के लिए उसका इंतजार कर रहे थे. संदिग्धों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि उन्होंने नेपाल से हाथी दांत की तस्करी की है. उन्हें सीमा शुल्क अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया.

डीआरआई के बयान में कहा गया है कि जब्त किए गए हाथीदांत के प्राथमिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि शिकारियों ने हाल ही में हाथियों की हत्या की है.

डीआरआई ने उत्तर बंगाल व असम क्षेत्र में तीसरी बार इस तरह से हाथी दांत जब्त किया है. डीआरआई ने 15 फरवरी को सिलीगुड़ी में 12 किलो हाथी दांत व 26 मई को गुवाहाटी में 6 किलो हाथी दांत जब्त किया था.

डीआरआई ने कहा, “वन्यजीव अपराध के खिलाफ तत्काल कार्रवाई तेज करने की आवश्यकता है, जिसका पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पड़ता है. कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा एक समेकित प्रयास की आवश्यकता है.”