वनडे रैंकिंग : कुलदीप पहली बार शीर्ष-10 में, जानें और खिलाड़ियों की रैंकिंग

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहली बार वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में जगह बनाई है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी गेंदबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में कुलदीप को छठा स्थान मिला है. वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाज जोए रूट अपने करियर में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे हैं.

तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने टीम इंडिया  को 2-1 से मात देकर उसके लगातार सीरीज जीतने के क्रम को रोक दिया. कुलदीप ने इस सीरीज में कुल नौ विकेट अपने नाम किए जिसमें ट्रेंट ब्रिज में खेले गए वनडे में लिए गए छह विकेट शामिल हैं. इसके कारण वह आठ स्थान की छलांग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं.

शीर्ष-10 में शामिल कुलदीप टीम इंडिया  के दूसरे गेंदबाज हैं. जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर कायम हैं. वहीं कुलदीप के साथी युजवेंद्र चहल को दो स्थान का नुकसान हुआ है. वह अब 10वें स्थान पर आ गए हैं.

रूट ने इस सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में शतक जड़े थे और इसी वजह से उनके खाते में 93 अंक जुड़े जो उन्हें दूसरे स्थान पर ले गए. वह चार स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले स्थान पर कायम हैं. रोहित शर्मा ने अपना चौथा स्थान बनाए रखा है. शिखर धवन भी 10वें स्थान पर बने हुए हैं.