राष्ट्रपति ने इन 4 लोगों को राज्यसभा के लिए किया मनोनित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को शास्त्रीय नर्तक सोनल मानसिंह और मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा समेत चार प्रसिद्ध लोगों को राज्यसभा के लिए मनोनित किया.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इसके अलावा तीन बार सांसद रहे राम शकल और लेखक राकेश सिन्हा को भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है. राष्ट्रपति ने यह घोषणा मॉनसून सत्र शुरू होने से ठीक चार दिन पहले की है.

मानसिंह भरतनाट्यम और ओडिशी नृत्य शैली की प्रमुख नृत्यांगनाओं में से एक हैं. वह एक प्रसिद्ध कोरियोग्राफर, शिक्षिका, वक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं.

महापात्रा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मूर्तिकार हैं. उन्होंने प्राचीन पारंपरिक मूर्तिकला और प्राचीन स्मारकों के संरक्षण में योगदान दिया है और पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर के सौदर्यीकरण के लिए काम किया है.

उत्तर प्रदेश से तीन बार सांसद रहे और किसान नेता शकल ने मजदूरों और दलित समुदाय के लिए काफी काम किया है. सिन्हा प्रसिद्ध लेखक और दिल्ली स्थित थिंकटैंक इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक और निदेशक हैं. वह वर्तमान में इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के भी सदस्य हैं.

विपक्षी दल मॉनसून सत्र के दौरान पी.जे. कुरियन के एक जुलाई को राजसभा के उपसभापति पद से सेवानिवृत्ति होने के बाद खाली पड़े इस पद के लिए जल्द चुनाव करवाने की मांग कर सकते हैं.