राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी- राहुल ने हिमा दास के प्रदर्शन को सराहा

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को आईएएएफ टूर्नामेंट में इतिहास रचने वाली हिमा दास की सराहना की. सभी ने ट्वीट के जरिए हिमा को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी.

आईएएफ वल्र्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में हिमा ने स्वर्ण जीत कर इतिहास रचा है. हिमा ने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की. इसी के साथ वह इस चैम्पियनशिप में सभी आयु वर्गो में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं.

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, “हमारी बेहतरीन एथलीट हिमा को फिनलैंड में वल्र्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीतने की बधाई. यह असम और भारत के लिए बेहद ही गर्व का पल है. अब ओलम्पिक पोडियम का लक्ष्य.”

मोदी ने ट्वीट किया, “यह उपलब्धि आगामी वर्षो में युवा एथलीटों को प्रेरित करेगी.” ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए राहुल ने लिखा, “यह विश्व चैम्पियनशिप ट्रैक में भारत को मिला पहला स्वर्ण पदक है. मैं उनकी उपलब्धियों को सलाम करता हूं और उन्हें इस ऐतिहासिक जीत की बधाई देता हूं.”

धान की खेती करने वाले एक किसान की बेटी हिमा नागोन जिले की निवासी हैं. उन्होंने गुरुवार को इस स्पर्धा में अमेरिका और जमैका की धावकों को पछाड़ते हुए सोना जीता.