मेक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव में लोपेज ओब्राडोर की जीत, ट्रंप ने दी बधाई

मेक्सिको|… मेक्सिको की नेशनल रिजेनरेशन मूवमेंट पार्टी के वामपंथी उम्मीदवार एंड्रेस मैनुअल ओब्राडोर ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. चुनाव निकाय संस्थान (आईएनई) ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, चुनाव निकाय संस्थान द्वारा लोपेज ओब्राडोर को 53 फीसदी मत मिलने की घोषणा करने के बाद उन्होंने इसे ‘ऐतिहासिक दिन’ बताया. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वियों ने हार मान ली और लोपेज ओब्राडोर को जीत की बधाई दी.

ओब्राडोर ने मेक्सिको सिटी में एक कार्यक्रम में रविवार रात (स्थानीय समयानुसार) समर्थकों की भीड़ से कहा, “मैं उन लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करता हूं जिन्होंने अन्य उम्मीदवारों और दलों के लिए मतदान किया था और विभिन्न संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए भी..जिससे आज हमारी जीत तय हुई है.”

एक दिसंबर को पद संभालने के लिए तैयार ओब्राडोर (64) ने भरोसा दिलाया कि वह यथार्थ में लोकतंत्र स्थापित करने की मांग करेंगे. उन्होंने वित्तीय अनुशासन के जरिए भ्रष्टाचार से निपटने का संकल्प लिया. ओब्राडोर ने यह भी कहा कि वह अमेरिका के साथ दोस्ताना संबंध चाहते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने और फिर उनकी आव्रजन नीति को लेकर दोनों देशों के बीच संबंध कुछ खास अच्छे नहीं हैं. हालांकि, ट्रंप ने ट्वीट कर ओब्राडोर को मेक्सिको का अगला राष्ट्रपति बनने की बधाई दी.

ओब्राडोर के करीबी प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव नेशनल एक्शन पार्टी के रिकॉडरे अनाया 22 फीसदी मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि सत्तारूढ़ इंस्टीट्यूशनल रिवोल्यूशनरी पार्टी के जोस एंतोनियो मीडे 16 फीसदी मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे और निर्दलीय जेम रोड्रिगेज को 5.5 फीसदी मत मिले.