यूपी : रद्द हो सकता है तन्वी सेठ का पासपोर्ट, पुलिस ने भेजी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तन्वी सेठ के पासपोर्ट का विवाद थमने का नाम नही ले रहा है. पासपोर्ट कार्यालय के सूत्रों की मानें तो पुलिस ने जांच रिपोर्ट पासपोर्ट कार्यालय भेज दी है. जांच रिपोर्ट के मुताबिक, तन्वी और उनका परिवार एक साल से लखनऊ में नहीं रह रहा है, ऐसे में पुलिस ने जो रिपोर्ट लगाई है, उसके आधार पर तन्वी का पासपोर्ट रद्द हो सकता है.

पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस रिपोर्ट के आधार पर अब पासपोर्ट विभाग तन्वी व उनके पति अनस सिद्दीकी को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगेगा. उसके बाद दोनों का पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा.

विभाग कानूनी कार्रवाई करते हुए धोखाधड़ी व गुमराह करने के आरोप में तन्वी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवा सकता है.

इस बीच लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) दीपक कुमार ने बताया कि पासपोर्ट कार्यालय से दस्तावेज उपलब्ध होने के बाद जांच की गई. जिसमें दिए गए पते का सत्यापन किया गया.

उन्होंने बताया कि सत्यापन में पता चला है कि वह अपने पति अनस के साथ एक साल से नोएडा में रह रही हैं. इसी बात को जांच रिपोर्ट में स्पष्ट कर पासपोर्ट विभाग को रिपोर्ट भेज दी गई है. अब आगे की कार्रवाई पासपोर्ट विभाग करेगा.

पासपोर्ट कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, पुलिस की रिपोर्ट लगने पर आवेदक को नोटिस भेजा जाता है. नोटिस का जवाब देने के लिए उसे तीस दिन का समय दिया जाएगा. बाद में सात दिन और दिए जाएंगे. तन्वी मामले में भी यही नियम अपनाया जाएगा. उसके बाद भी यदि कोई जवाब नहीं दिया या फिर जवाब से पासपोर्ट विभाग संतुष्ट नहीं हुआ तो क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तत्काल प्रभाव से दोनों के पासपोर्ट रद्द कर सकते हैं.