देश में मेट्रो का सफ़र होगा और आरामदायक, मानदंड तय करने वाली समिति के प्रस्ताव को PM मोदी ने दी मंजूरी

सांकेतिक photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में मेट्रो रेल तंत्र के लिए मानदंड तय करने को एक समिति बनाने के प्रस्ताव को शनिवार को मंजूरी दे दी. आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि इस समिति के अध्यक्ष ई.श्रीधरन होंगे. भारतीय इंजीनियरिंग सेवा से रिटायर अधिकारी श्रीधरन 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक रह चुके हैं. वह मेट्रो मैन के नाम से मशहूर हैं.

दिल्ली मेट्रो के मुंडका-बहादुरगढ़ रेलखंड का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, हमारी सरकार की प्राथमिकता सुविधाजनक, आरामदेह और किफायती शहरी परिवहन व्यवस्था का निर्माण करना है. हमारी सरकार मेट्रो के संबंध में एक नीति ले कर आई. दरअसल हमने महसूस किया कि मेट्रो प्रणाली से जुड़े पहलू के लिए बुनियादी मानकों के अनुरूप बेहतर तालमेल और काम की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा, सरकार देश में मेट्रो कोच बनाकर ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देना चाहती है. कई देशों ने दिल्ली मेट्रो और अन्य मेट्रो के निर्माण में हमारी मदद की. अब हम मेट्रो प्रणाली के लिए कोच की रूपरेखा बनाकर अन्य देशों की मदद कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, मेट्रो प्रणाली की निर्माण प्रक्रिया सहकारी संघवाद से भी जुड़ी हुई है. भारत में जहां भी मेट्रो बनाया जा रहा है, केंद्र और संबंधित राज्य सरकारें साथ मिलकर काम कर रही हैं. नए भारत को नए और स्मार्ट बुनियादी ढांचे की जरूरत है.