राजस्थान : देश के पूर्व पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति के गले में लटकाया टायर

राजस्थान के बूंदी स्थित आजाद पार्क में 21 जून को कुछ अज्ञात लोगों ने देश के पूर्व पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति के गले में टायर लटका दिया.

घटना की सूचना मिलते ही पुलिसस आजाद पार्क पहुंची और नेहरू के गले से टायर हटाया. इसके बाद पुलिस ने कहा कि मामले की जांच चल रही है और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इस तरह की घटना कोई पहली बार नहीं हुई है. इससे पहले भी महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, डा. भीमराव अम्बेडकर, पेरियार और व्लादिमीर पुतिन जैसे महान शख्सियत की मूर्तियों का भी अपमान किया गया.

आपको बता दें कि त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद कॉलेज स्क्वेयर में स्थित व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति तोड़ दी गई थी. इस घटना के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में मूर्ति तोड़े जाने और कालिख पोते जाने समेत कई घटनाएं सामने आने लगी थीं.

वहीं दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में भी विचारक पेरियार की मूर्ति भी अज्ञात लोगो द्वारा तोड़ी गई. इसके अलावा प. बंगाल में सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति पर कालिख पोली गई.

उत्तर प्रदेश में तो डा. भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति तोड़ने और रंग बदलने की घटनाएं भी सामने आई हैं. लगातार मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने के मामले बढ़ने के बाद केंद्र सरकार एक्शन में आई और देशभर के राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई थी.