पीएम मोदी उत्तराखंड में योग दिवस समारोह में शिरकत करेंगे

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री यहां कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हजारों स्वयंसेवकों के साथ ‘योगासन’ करेंगे.

प्रधानमंत्री यहां वन अनुसंधान संस्थान के मैदान में योग दिवस समारोह का आगाज करेंगे, जिसके साथ पूरी दुनिया में इस अवसर पर योग से संबंधित अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे.

मोदी ने बुधवार को जारी एक बयान में दुनियाभर के योग प्रेमियों का अभिनंदन किया और कहा, “योग सिर्फ व्यायाम नहीं है, बल्कि यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखता है.यह स्वास्थ्य बीमा का पासपोर्ट तंदुरुस्ती व आरोग्य का मंत्र है.”

उन्होंने कहा, “योग सिर्फ सुबह में आपके द्वारा किया गया कसरत नहीं है.लगन के साथ आपके द्वारा संपादित दैनिक कार्य-कलाप और पूरी जागरूकता भी योग है.”

मोदी ने कहा, “असंयमित दुनिया में योग संयम और संतुलन का संकल्प है.मानसिक तनाव से ग्रस्त दुनिया में योग शांति का वचन देता है. विचलित दुनिया में योग ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. आशंका के वातावरण में यह आशा का संचार करता है और शक्ति व साहस देता है.”

इससे पहले प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर योगासन की विविध जटिलताओं का जिक्र किया और दुनिया में अलग-अलग जगहों पर योग करते हुए लोगों की तस्वीरें पोस्ट कीं.

प्रधानमंत्री ने 2015 में नई दिल्ली स्थित राजपथ पर आयोजित योग समारोह में शिरकत की थी.उन्होंने 2016 में चंडीगढ़ स्थित कैपिटोल कांप्लेक्स और 2017 में लखनऊ स्थित रमाबाई अंबेडकर सभा स्थल पर आयोजित योग समारोहों में हिस्सा लिया था.