नॉटिंघम वनडे : इंग्लैंड का रिकार्ड स्कोर, ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार

नॉटिंघम|… इंग्लैंड ने मंगलवार देर रात ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में  ऑस्ट्रेलिया को 242 रनों के विशाल अंतर से मात देते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस मैच में दो रिकार्ड बने. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 481 रन बनाए जो वनडे क्रिकेट की एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और सिर्फ 37 ओवरों में 239 रनों पर ढेर हो गई. यह ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में अभी तक की सबसे बड़ी हार है.

इंग्लैंड द्वारा बनाया गया यह स्कोर पुरुष क्रिकेट में एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही रिकार्ड को धवस्त किया है. इससे पहले भी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम ही थी जो उसने इसी मैदान पर 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. उस मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 444 रन बनाए थे.

इस मैच में इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने सिर्फ 92 गेंदें लीं और 16 चौके तथा पांच छक्के लगाए. उनके अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 92 गेंदों में ही 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से 139 रनों की पारी खेली. दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी की.

इस साझेदारी से पहले बेयर्सटो ने जेसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे. रॉय ने भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने 61 गेंदों में सात चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन बनाए.

कप्तान इयोन मोर्गन ने भी अंत में 30 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें छह छक्के और तीन चौके शामिल हैं.

विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. हेड के सलामी जोड़ीदार डार्सी शॉर्ट (15) कुछ खास नहीं कर पाए और 27 के कुल स्कोर पर पहले विकेट के रूप में पवेलियन लौटे.

पिछले मैच में बेहतरीन पारी खेलने वाले शॉन मार्श सिर्फ 24 रन ही बना सके. मार्कस स्टोइनिस ने 44 रन बनाए. वह रन आउट हुए. मोइन अली और लेग स्पिनर आदिल राशिद की स्पिन जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को विकेट पर पैर नहीं जमाने दिए और लगातार विकेट लेते रहे.

राशिद ने चार विकेट लिए तो वहीं अली ने तीन विकेट अपने नाम किए. डेविड विले को दो विकेट मिले. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.