अफगानिस्तान : आत्मघाती हमले में 18 की मौत, 49 घायल

काबुल|…. पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद के मध्य रविवार को हुए एक आत्मघाती हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 49 अन्य घायल हो गए. नांगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताहुल्ला खोगयानी ने समाचार एजेंसी एफे को घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि यह हमला अपराह्न् तीन बजे हुआ.

जबकि सूत्र ने कहा कि हमला गवर्नर के पैलेस या शाही पैलेस के नजदीक हुआ, जहां अफगान अधिकारियों और तालिबान सदस्यों के बीच संघर्षविराम पर चर्चा के लिए बैठक हो रही थी.

खोगयानी ने कहा कि हमला वहां हुआ, जहां केवल नागरिक मौजूद थे. ऐपा-एफे के फोटो पत्रकार द्वारा खींची गई तस्वीरों में सुरक्षा अधिकारी गवर्नर कार्यालय के बाहर खून से सनी सड़क पर खड़े दिखाई दे रहे हैं. क्षतिग्रस्त गाड़ियां भी तस्वीरों में दिखाई दे रही हैं.

सूत्र ने कहा, मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान है, क्योंकि हमले में घायल कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

सरकार ने 12 जून को सात दिवसीय संघर्षविराम की घोषणा की थी, ताकि राष्ट्रीय सुलह प्रक्रिया के समर्थन के लिए तलिबान को प्रोत्साहित किया जा सके.

इस कदम पर गौर करते हुए सशस्त्र समूह ने ईद-उल-फितर के पहले दिन से रविवार तक तीन दिवसीय संघर्षविराम की घोषणा की थी.

पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद के बाहरी इलाके में शनिवार को इसी तरह की घटना में 25 लोगों की मौत हो गई थी और 54 अन्य घायल हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने ली थी.