अभी-अभी: हिमाचल में 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के चंबा इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए. समाचार एजेंसी की मानें तो भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई है. भूकंप लगभग शाम 4:30 बजे आया.

इससे पहले सोमवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद लोग घरों से बाहर निकल आए. बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4.0 मापी गई है. यह भूकंप सुबह करीब 6 बजकर 12 मिनट पर आया, जिससे लोग सुबह-सुबह डर गए. मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

बता दें, 11 जून को असम में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई थी. भूकंप के झटके सूबे की राजधानी गुवाहाटी में लोगों ने महसूस किए गए थए, जिसके बाद क्षेत्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस सूचा की पुष्टि कर दी थी. शिलांग स्थित क्षेत्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्यम तीव्रता के भूकंप का केंद्र नागांव जिले के धींग से 22 किमी दूर था.

इससे पहले 9 मई को राजधानी नई दिल्ली समेत उत्तर भारत के पंजाब और हरियाणा के पांच राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसका केंद्र अफगानिस्तान-कजाखस्तान के सरहदी क्षेत्र में था. इस दिन भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 6.2 आंकी गई थी. हालांकि किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था.