ट्रंप-किम की ऐतिहासिक मुलाकात की तैयारियों में जुटा सिंगापुर

सिंगापुर|…. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच ऐतिहासिक बैठक की तैयारियों को सिंगापुर अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. कई होटलों की लॉबी को फूलों से सजाया गया है और सुरक्षा के मद्देनजर चेकप्वाइंट्स को स्थापित करने का काम भी शुरू हो गया है. कैपेला होटल में 12 जून को ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक मुलाकात होनी है. सुरक्षा व्यवस्था का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब संवाददातओं ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए अंदर जाने का प्रयास किया तो वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी ने शांति के साथ कहा, “माफ कीजिए, आप नहीं जा सकते.”

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर स्थित इस पांच सितारा होटल में सिर्फ स्टाफ और मेहमान अंदर जा सकते हैं क्योंकि कई कमरों को व्हाइट हाउस द्वारा अगले मंगलवार को होने वाली मुलाकात की घोषणा के पहले ही आरक्षित करा लिया गया. इन कमरों की कीमत प्रति रात्रि 10,000 डॉलर तक हो सकती है.

कैपेला होटल के जनरल मैनेजर फर्नाडो गिबाजा ने मुलाकात की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, “इस बारे में हम कोई विवरण नहीं दे सकते.”

उन्होंने कहा, “हमारे अतिथियों की गोपनीयता और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.”

कैपेला होटल से तरीब 10 किलोमीटर दूर उत्तर में दो अन्य लक्जरी होटलों ने मीडिया का ध्यान खींचना शुरू कर दिया है, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप और किम वहां ठहरेंगे.

शंगरी-ला होटल के आसपास, जहां पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 2009 में ठहरे थे, निवासियों के लिए कई चेतावनी वाले नोटिस नजर आ रहे हैं कि रविवार से लेकर गुरुवार तक सुरक्षा जांच चौकियां स्थापित की जाएंगी.

मीडिया रिपोटरे के अनुसार, इस होटल को ट्रंप और उनके अमेरिकी प्रतिनिधियों द्वारा चुना गया है.

हालांकि, किम के ठहरने के संबंध में चीजें स्पष्ट नहीं हैं.

फुलर्टन होटल के प्रवेश द्वार पर उत्तर कोरियाई और अमेरिकी झंडे लगाए गए हैं. कुछ पत्रकारों का कहना है कि किम यहीं रूकेंगे क्योंकि पिछले सप्ताह उत्तर कोरियाई प्रतिनिधि मंडल यहीं रूका था.

वहीं, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि उत्तर कोरियाई नेता लक्जरी सेंट रेगिस होटल में रूकेंगे.