पोली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित होंगे कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पिछले दो सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार के सम्मानित किया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा गुरुवार को दी गई इस जानकारी के अनुसार, कोहली को 12 जून को बेंगलुरू में आयोजित होने वाले बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया जाएगा.

इस पुरस्कार समारोह में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है. इस समारोह में जहां एक ओर कोहली को पुरुष वर्ग में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, वहीं हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को महिला वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2016-17 और 2017-18 सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा.

बीबीसीआई अपने महान अध्यक्ष रहे दिवंगत जगमोहन डालमिया के सम्मान में चार वर्गो में पुरस्कार देगा. इसमें जगमोहन डालमिया ट्रॉफी, अंडर-16 विजय मर्चेट ट्रॉफी, बेस्ट जूनियर और महिला वर्ग में सीनियर क्रिकेटर पुरस्कार शामिल है.

जगमोहन डालमिया ट्रॉफी सबसे ज्यादा रन स्कोर और सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को दिया जाएगा. इसके साथ ही बीसीसीआई ने नौ वर्गो के लिए मिलने वाली पुरस्कार राशि में एक लाख रुपये का इजाफा किया है. अब इन नौ वर्गों में सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों को 1.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) को 2016-17 सत्र में अच्छे प्रदर्शन करने के लिए बेस्ट एसोसिएशन का पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि 2017-18 सीजन का पुरस्कार दिल्ली क्रिकेट असोसिएशन (डीडीसीए) को दिया जाएगा.

इस मौके पर बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी. के.खन्ना ने कहा, “बोर्ड का वार्षिक पुरस्कार समारोह एक ऐसा पल होता है, जहां इस खेल के पूर्व दिग्गज, वर्तमान की पीढ़ी और आने वाले समय के सितारे एक ही छत के नीचे मौजूद होते हैं. यह उन खिलाड़ियों का आभार जताने का एक माध्यम है, जिन्होंने अपने कौशल और कड़ी मेहतन से इस खेल को और भी बेहतरीन बनाया है.”

विजेताओं को बधाई देते हुए कमिटि ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर (सीओए) के चेयरमैन विनोद राय ने कहा, “मैं बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में सम्मानित होने वाले विजेताओं को बधाई देता हूं. पिछले दो साल भारतीय क्रिकेट में महिला और पुरुष टीम दोनों के लिए शानदार रहे हैं. हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है और उन्हें उनके प्रयासों के लिए शुक्रिया अदा करने का यह हमारा छोटा सा तरीका है.”