महिला क्रिकेट : एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले मैच में बांग्लादेश के हाथों मिली हार के बाद शानदार वापसी करते हुए गुरुवार को श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया. रॉयल सेलानोगर क्लब स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत हासिल कर छह बार की विजेता भारत ने अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है और फाइनल में लगभग अपना स्थान पक्का कर लिया है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 107 रन बनाए, जिसे भारतीय टीम ने केवल तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

श्रीलंका के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 12 के स्कोर पर ही उसने निपुनी हंसिका (2) के रूप में उसना अपना पहला विकेट गंवा दिया.

हंसिका को एकता बिष्ट ने पवेलियन भेजा. इसके बाद, नीलाक्षी डी सिल्वा (7) को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा. एकता ने श्रीलंका की दो बल्लेबाजों माल्शा (1) और कप्तान शशिकला श्रीवर्धने (2) को रन आउट किया.

श्रीलंका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हासीनी परेरा 46 के स्कोर पर नाबाद रहीं. इसके अलावा यसोदा मेंडिस ने 27 रनों का योगदान दिया. टीम की कोई अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाईं.

भारत के लिए एकता ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं झूलन गोस्वामी, अनुजा पाटिल और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्मृति मंधाना (12) और मिताली राज (23) ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दी. 21 के कुलयोग पर मंधाना का विकेट गिरा. उन्हें ओसादी राणासिंघे ने उदेशिका प्रबोधनी के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

इसके बाद मिताली ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (24) के साथ मिलकर टीम को 55 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मिताली, नीलाक्षी की गेंद पर प्रबोधनी के हाथों लपकी गईं.

मिताली के आउट होने के बाद हरमनप्रीत ने वेदा कृष्णमूर्ति (नाबाद 29) के साथ मिलकर टीम के खाते में 15 रन ही जोड़े थे कि प्रबोधनी ने हरमनप्रीत को आउट कर पवेलियन भेजा.

वेदा ने अनुजा पाटिल (नाबाद 19) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 110 रनों का स्कोर बनाने के साथ ही भारतीय टीम ने सात विकेट से जीत हासिल की. श्रीलंका के लिए प्रबोधनी, राणासिंघे और नीलाक्षी ने एक-एक विकेट लिया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना अब शनिवार को पाकिस्तान की टीम से होगा.