नैनीताल : पीएम मोदी ने देशभर के जिलों में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फेंसिग के जरिये देशभर के जिलों में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी ली और इस योजना के माध्यम से लाभांवित लाभार्थियों को भी संबोधित किया. कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में वीडियो कान्फ्रेसिंग में जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन के अलावा विभिन्न निकायों के अधिकारी एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी मौजूद थे.

अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 में जब देश में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही हो तो प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने आवास की सुविधा हो. हमारा उद्दश्य है कि हर गरीब को उसका मकान मिले. हमारा प्रयास है कि कमजोर, वंचित एवं महिलाओं को इस योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लाभांवित किया जाय.

देश के सभी जिलों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का यह संकल्प है कि सबका अपना घर हो इसके अन्तर्गत वर्ष 2022 तक 3 करोड़ ग्रामीण आवास तथा 1 करोड़ शहरी आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य के अनुरूप बजट का निर्धारण किया है जिसमें योजनाबद्ध तरीके से कार्य गतिमान है. उन्होंने कहा कि सरकार का एक मात्र लक्ष्य पारदर्शिता, सीधा लाभ, एवं प्रभावशाली अनुश्रवण करना हैं.

मोदी ने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में 70 प्रतिशत महिलाओं के नाम है, आवास निर्माण करते समय स्थानीय लोगों केा रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं. मोदी ने कहा कि आधुनिकतम एवं सुविधाओं से युक्त मकानों के निर्माण के लिये एक लाख राजमिस्त्रीयों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. मोदी ने दो तरफा संवाद कायम करते हुये प्रधानमंत्री योजना से लाभांवित महिलाओं से सीधा संवाद भी किया.