उत्तराखंड : मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन उत्तराखंड में तेज हवाएं, भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में 5 और 6 जून को आंधी-तूफान, 70-80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं और ओलावृष्टि की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है.

इसको देखते हुए जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिलाधिकारियों को जारी परामर्श में कहा गया है कि मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड में पांच और छह जून को देहरादून, हरिद्वार, पौडी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में 70-80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

इस संभावना के मद्देनजर कुछ स्थानों पर बादल फटने या वज्रपात की घटनाएं हो सकती हैं और सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है. इसलिए प्रत्येक स्तर पर तत्परता रखते हुए सावधानी, सुरक्षा और आवागमन में नियंत्रण रखा जाए.परामर्श में कहा गया है कि इस दौरान आपदा प्रबंधन के समस्त अधिकारी, नोडल अधिकारी और पुलिस उपकरणों समेत हाई अलर्ट पर रहेंगे तथा किसी भी अधिकारी का फोन स्विच आफ नहीं रहेगा. यह भी कहा गया है कि असामान्य स्थितियों, भारी वर्षा की चेतावनियों के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति नहीं दी जाए.