महिला क्रिकेट : हरमनप्रीत कौर के हरफनमौला खेल के दम पर भारत ने थाइलैंड को 66 रनों से हराया

कुआलालम्पुर|… कप्तान हरमनप्रीत कौर के हरफनमौला खेल के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को एशिया कप के पांचवें मैच में थाईलैंड को आसान मुकाबले में 66 रनों से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कौर के 17 गेंदों में नाबाद 27 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 132 रनों के स्कोर तक पहुंचने में सफलता प्राप्त की.

इसके बाद गेंद से कमाल दिखाते हुए कौर ने अपनी ऑफ स्पिन से थाईलैंड की तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. पहली पारी खेलने वाली भारतीय टीम की बल्लेबाजों ने संयुक्त रूप से अच्छा प्रदर्शन किया. सलामी बल्लेबाज मोना मेश्राम (32), स्मृति मंधाना (29) ने पहले विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को अच्छी शुरुआत दी.

पहला विकेट 53 के कुल स्कोर पर मंधाना के रूप में गिरा. वेदा कृष्र्णामूर्ति सिर्फ 11 रन ही बना सकीं और 76 के कुल स्कोर पर आउट हुईं. एक रन बाद मोना भी पवेलियन लौट लीं. अनुजा पाटिल ने 22 रनों का योगदान दिया. वह 126 के कुल स्कोर पर आउट हुईं. बल्लेबाजों के बाद भारतीय टीम की गेंदबाजों ने भी अपना कमाल दिखाया और शुरुआत से ही थाईलैंड पर हावी रहे.

थाईलैंड का पहला विकेट नाटाकम चंटाम (5) के रूप में सात के कुल योग पर गिरा. यहां से भारतीय गेंदबाज हावी हो गए और लगातार विकेट लेती रहीं. थाईलैंड के लिए सिर्फ तीन ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में पहुंच सकीं. उसके लिए सबसे ज्यादा 21 रन नाटाय बोचाथाम ने बनाए जिसके लिए उन्होंने 40 गेंदों का सामना किया.

नारूएमोई चायवेई ने 14 और चनिंदा सुथिरुं गा ने 12 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए कौर के अलावा दीप्ती शर्मा ने 16 रन देकर दो विकेट लिए जबकि पूनम यादव और पूजा वस्त्राकर को एक-एक विकेट मिला. भारत अपने अगले मैच में बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा.