देहरादून में चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह 21 जून को

चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह (आईडीवाई-2018) का मुख्य कार्यक्रम 21 जून को उत्तराखंड के देहरादून में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम का आयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में होगा.

इस आशय की औपचारिक घोषणा आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बुधवार को की. 21 जून को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सामूहिक योग प्रदर्शन (मुख्य कार्यक्रम) के स्थल के रूप में देहरादून (उत्तराखंड) का चयन किया गया है.

कोटेचा ने बताया कि 21 जून को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून में तीन स्थलों का चयन किया गया है, जिनमें जीटीसी ग्राउंड्स, महाराणा प्रताप कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन और एफआरआई ग्राउंड्स शामिल हैं. अंतिम चयन राज्य सरकार के परामर्श से किया जा रहा है.

उन्होंने यह भी कहा कि 7 जून को देहरादून में मुख्य कार्यक्रम पर पूर्वावलोकन आयोजित किया जाएगा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद नाईक और जाने-माने योग गुरु भी इस अवसर पर उपस्थित होंगे.

इस मुख्य कार्यक्रम के संबंध में तैयारियां शुरू करने के लिए कोटेचा फिलहाल देहरादून में हैं. इस संबंध में कोटेचा के साथ-साथ संबंधित संयुक्त सचिव ने पिछले दिनों उत्तराखंड सरकार के मुख्य सचिव से मुलाकात की. इस दौरान देहरादून में चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सामूहिक योग प्रदर्शन के आयोजन के संबंध में विभिन्न व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई.