यदि पाना चाहते हैं मंगलवार के दिन ‘हनुमान’ की विशेष कृपा, चाहकर भी ना करें ये काम

मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है और इसलिए ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करने से जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं.

इतना ही नहीं समस्त नौ ग्रहों के प्रकोप भी हनुमत आराधना से आसनी से दूर हो जाता है. परंतु कुछ कार्य ऐसे भी हैं जिसे करना खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मरना है.

इसलिए मंगलवार के दिन छोटी सी भूल व्यक्ति की आयु के नाश भी करती है. इतना ही नहीं यदि ऐसा कोई करता है तो उसे अनचाहे संकट का सामना करना पड़ता है.

नीचें जानिए मंगलवार को क्या नहीं करना चाहिए

नमक का सेवन-: शास्त्रों के अनुसार वैसे लोग जी कि मंगालवार का व्रत रखते हैं उन्हें नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि विधि पूर्वक किया हुआ व्रत ही फलदायक साबित होता है. इसलिए मंगवार व्रत के दौरान नमक के सेवन से बचना चाहिए.

मिठाई का दान-: शास्त्रीय मान्यता है कि जो व्यक्ति मंगलवार का व्रत रखते हैं और मिठाई का दान करते हैं तो उन्हें खुद मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि जिस दिन जिस चीज का दान किया जाता है, उस दिन उसे ग्रहण नहीं किया जाता है.

हवन-: मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा अथवा किसी भी प्रकार के नशा का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन घर या दुकान पर हवन भी नहीं करवाना चाहिए.

बाल-दाढ़ी अथवा नाखून कटवाना-: मंगलवार के दिन जो व्यक्ति व्रत रखते हैं उसे नाखून, बाल अथवा दाढ़ी बिल्कुल भी नहीं बनवाना चाहिए.

धारदार सामान-: मंगलवार के दिन धारदार सामान की खरीददारी करना अशुभ माना गया है. इस दिन छुरी, कांटा, कैंची जैसे धारदार सामान भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए.

भोजन पकाते समय सावधानी-: मंगलवार के दिन भोजन बनाते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. इस दिन भोजन बनाते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यह जले नहीं.