दुबई : मेकुनु तूफान के कहर से 3 भारतीयों सहित 11 की मौत

दुबई|… दक्षिणी ओमान और सोकोत्रा के यमनी द्वीप में आए मेकुनु तूफान में तीन भारतीयों समेत 11 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों और खबरों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है. ओमान के धोफर और अल – वुस्ता प्रांतों में शुक्रवार को मेकुनु तूफान ने दस्तक दी. यह तूफान श्रेणी एक से परिवर्तित होकर श्रेणी दो के तूफान के रूप में यहां पहुंचा. पिछले गुरुवार को सोकोत्रा पहुंचने के बाद से इसकी हवाएं करीब 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.

मस्कट में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, सलालाह में भारतीय दूतावास की टीम ने पुष्टि की है कि रॉयल ओमान पुलिस के मुताबिक शमशेर अली और दो लापता भारतीयों के शव बरामद कर लिए गए हैं और एक अन्य (मधु) की तलाश जारी है.अन्य किसी भी प्रवासी के हताहत होने की खबर नहीं है.

दूतावास के अधिकारियों ने सलालाह के ताकाह के एक शिविर का दौरा किया और 460 लोगों (145 भारतीयों और 315 बांग्लादेशियों) के लिए खाने का इंतजाम किया. ट्वीट में बताया गया, भारतीय दूतावास भारतीय नौकायन जहाज के चालक दल के 50 भारतीय सदस्यों का ख्याल रख रहा है. सलालाह बंदरगाह के अधिकारियों ने बताया कि चार पंजीकृत भारतीय नौकाएं तट के करीब डूब गयी थीं. उन्होंने बताया कि जहाज में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं.

इससे पहले 13 मई को पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में आई आंधी और फिर भारी बारिश ने कम से कम 15 लोगों की जान ले ली थी. और 22 अन्य जख्मी हो गए थे. पंजाब प्रांत, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत और संघ प्रशासित कबायली इलाके में भारी बारिश और तूफान आया था. ‘डॉन न्यूज’ ने रिपोर्ट दी है कि इलाके में तूफान आने के बाद दीवार और छत गिरने की घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई 13 अन्य जख्मी हो गए. अधिकारियों ने बताया कि मरने वाले ज्यादातर लोगों का ताल्लुक ममूंद और खार तहसील से है. भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ गई.