पीएम मोदी ने बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का शुभारंभ किया

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेसवे (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे) परियोजना का उद्घाटन किया. इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली को यातायात जाम से छुटकारा मिलेगा.

करीब 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बने 135 किमी लंबे एक्सप्रेसवे से कुंडली व हरियाणा के पलवल के बीच यातायात का समय चार घंटे से कम होकर 72 मिनट हो जाएगा. एक्सप्रेस वे के साथ आठ सौर ऊर्जा संयंत्र बने हैं, जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है.

एक्सप्रेसवे का शुभारंभ करते हुए मोदी ने कहा कि अब तक उनके चार साल के शासन में सबसे ज्यादा ध्यान बुनियादी ढांचे पर दिया गया जिससे समाज के हर तबके का विकास हो सके.

उन्होंने कहा, “देश के आधुनिक बुनियादी ढांचे के सभी 1.25 करोड़ लोगों के जीवन में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका है.”उन्होंने कहा, “इसके साथ हर व्यक्ति विकास के पथ पर है क्योंकि बुनियादी ढांचे जाति, पंथ, समुदाय, अमीर व गरीब के बीच अंतर नहीं करता है.”

इससे पहले मोदी ने 8.36 किमी के 14 लेन वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था. यह 841.50 करोड़ रुपये की लागत से बना है. यह निजामुद्दीन से शुरू होकर दिल्ली-उत्तर प्रदेश के सीमा तक जाता है.

उन्होंने कहा कि अच्छा बुनियादी ढांचा सभी के लिए समान अवसर पैदा करता है. उन्होंने कहा, “यही वजह है कि हमारी सरकार ने राजमार्गो, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग व बिजली पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है.”