नैनी झील में पर्याप्त जल स्तर बनाए रखना सुनिश्चित करें : राज्यपाल

बुधवार को राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल ने राजभवन, नैनीताल पहुंचकर जिलाधिकारी नैनीताल विनोद कुमार सुमन, एसएसपी जन्मेजय खण्डूड़ी व अन्य अधिकारियों से विचार विमर्श किया. राज्यपाल ने कहा कि पर्यटन के पीक सीजन को देखते हुए नैनी झील में पर्याप्त जल स्तर बनाए रखना सुनिश्चित करें.

नैनीताल की अर्थव्यवस्था में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका है. बड़ी मात्रा में पर्यटक यहां आ रहे हैं. इसे देखते हुए नैनी झील में आवश्यक जल स्तर बनाए रखना बहुत जरूरी है. हालांकि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष झील में जलस्तर बेहतर है परंतु फिर भी इसकी लगातार समीक्षा करते रहें.

राज्यपाल ने जिलाधिकारी से नैनीताल जिले में वनाग्नि की स्थिति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. यह बताए जाने पर कि वर्तमान में जिले में वनाग्ति की अधिक घटनाएं नहीं हुई हैं. राज्यपाल ने वनाग्नि पर लगातार नजर बनाए रखने व इन पर काबू पाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पहले से ही रखने के निर्देश दिए.

राज्यपाल ने कहा कि नैनी झील के संबंध में आगे भी प्लानिंग इस प्रकार से की जाए कि बरसात का पानी झील में पहुंचे. ग्राउंड वाटर रिचार्ज पर विशेष ध्यान दिया जाए. इसके लिए केवल नैनी झील ही नहीं बल्कि इसके कैचमेंट एरिया पर भी फोकस किया जाए. जगह-जगह पर वर्षा जलसंग्रहण करने से न केवल अंडर ग्राउंड वाटर लेवल बढ़ेगा बल्कि मिट्टी की नमी में भी वृद्धि होगी. इससे वनाग्नि की घटनाएं भी कम होंगी.