राष्ट्रपति चुने जाने के महज 2 हफ्ते के भीतर पुतीन ने न्योता दिया मोदी को, रूस के लिए हुए रवाना

प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतीन के साथ (फाइल चित्र)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं. मोदी की इस रूस यात्रा को बेहद खास माना जा रहा है. हालांकि पीएम मोदी इससे पहले रूस की यात्रा कर चुके हैं. दरअसल, चौथी बार राष्ट्रपति चुने जाने के महज 2 हफ्ते के अंदर व्लादिमीर पुतिन ने खुद पीएम मोदी को न्योता दिया था. यही वजह है कि इस मुलाकात पर दुनिया भर की निगाहें भी टिकी होंगी. मोदी और पुतिन के इस मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत होने की भी उम्मीद है.

रूस में भारत के राजदूत पंकज सारन ने बताया कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यह बहुत अहम बैठक होगी. हर बैठक से यह बैठक इसलिए अलग है क्योंकि प्रेजिडेंट पुतिन ने पीएम मोदी चौथी बार राष्ट्रपति बनने के सिर्फ दो हफ्ते के बाद ही तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए न्योता दिया है. उन्होंने आगे कहा कि यह दोनों के बीच की केमिस्ट्री के लिए बहुत अच्छा मौका है.

सारन ने कहा, ‘दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे. रूस के सोचि में होने वाले शिखर सम्मेलन में दोनों नेता मिलेंगे और कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

राजदूत ने बताया कि द्विपक्षीय रिश्तों पर बातचीत के अलावा पीएम मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने के बाद के प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे. भारत और रूस दोनों ही आतंकवाद के पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच ISIS के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होगी.