यूपी : सेना भर्ती रैली 28 मई से बरेली में

यूनिट हेडक्वार्टर कोटा (यूएच क्यू) के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक ट्रेड्समेन तथा खिलाड़ी (ओपन केटेगरी) और सैनिक लिपिक पदों के लिए भर्ती रैली आगामी 28 मई से 1 जून तक जाट रेजिमेंटल सेंटर (जेआरसी) बरेली में आयोजित की जाएगी.

यह भर्ती रैली युद्ध विधवाओं के पुत्रों, जाट रेजिमेंट के पूर्व एवं सेवारत सैनिकों तथा सगे भाइयों के लिए आयोजित की जाएगी. इसके अलावा अन्य रेजिमेंटों के पूर्व एवं सेवारत सैनिकों तथा कानूनी रूप से गोद लिए हुए बच्चों सहित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भाग ले सकते हैं.

रक्षा मंत्रालय मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि यूनिट हेडक्वार्टर कोटा के तहत आयोजित होने वाली इस भर्ती रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी पद के लिए राजस्थान एवं अन्य किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 28 मई को, हरियाणा के अभ्यर्थियों के लिए 29 मई को, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अभ्यर्थियों के लिए 30 मई को चयन प्रक्रिया चलेगी.

उन्होंने बताया कि सैनिक ट्रेड्समेन और खिलाड़ी, खिलाड़ी के लिए खेल क्षेत्र कुश्ती, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग , एथलेटिक्स, हैंडबॉल, निशानेबाजी, तैराकी और कबड्डी किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 31 मई को, सैनिक लिपिक पद के लिए सभी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए, केवल जाट रेजिमेंट के सेवारत एवं पूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली 1 जून को होगी.

उन्होंने कहा कि चिकित्सा परीक्षण 30 मई से अंतिम रूप तक एवं चिकित्सा परीक्षण उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा प्रवेशपत्र वितरण 25 जुलाई को होगा. सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी.

इस भर्ती रैली में योग्य अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेजों की मूलप्रति के साथ तीन सेट सत्यापित प्रतियां अपने साथ समस्त शैक्षिक एवं वांछित प्रमाणपत्रों की मूल प्रति साथ में लाना होगा. इनमें मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/स्कूलों के अंक एवं प्रमाणपत्र, निवास एवं जाति प्रमाणपत्र जो जिला मजिस्ट्रेट, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट या तहसीलदार द्वारा हस्ताक्षरित हो.

ग्रामप्रधान या स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा भर्ती की तिथि से छह माह के अंदर निर्गत चरित्र प्रमाणपत्र, नाम व जन्मतिथि के साथ परिवार का ग्रुप फोटोग्राफ, पुलिस अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित चरित्र जांच प्रमाणपत्र, अभिलेख कार्यालय द्वारा जारी रिलेशनशिप प्रमाणपत्र, बिना प्रमाणित एवं अच्छी गुणवत्ता के 30 नवीनतम रंगीन फोटो, 21 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों के लिए सरपंच या ग्राम प्रधान द्वारा निर्गत अविवाहित प्रमाणपत्र जो स्थानीय रजिस्ट्रार व रजिस्ट्रेशन एवं विवाह से जुड़े प्राधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित हो, 18 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों के लिए माता-पिता द्वारा अनुमति प्रमाणपत्र, एनसीसी/कम्प्यूटर/खेलकूद प्रमाणपत्र यदि कोई हो, अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं संबंध प्रमाणपत्र में अंतर पाए जाने पर एक हलफनामा देना होगा.

कहा गया है कि अगर पैन और आधार कार्ड हो तो साथ लाएं या पैन या आधार कार्ड बनवाने के लिए किए गए आवेदन की रसीद की प्रति प्रस्तुत करनी होगी. सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकां के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए डिस्चार्ज बुक/पेंशन बुक साथ में लाना अनिवार्य है.

अभ्यर्थियों को प्रारंभिक जांच के लिए समस्त वांछित प्रमाणपत्र एवं दस्तावेजों के साथ सुबह 4 बजे भर्ती स्थल जाट रेजिमेंटल सेंटर के लौंग रेंज पर पहुंचना होगा. 8 बजे बाद आनेवाले अभ्यर्थियों को भर्ती में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सैनिक सामान्य ड्यूटी के पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा भर्ती की तिथी तक साढ़े सत्रह से इक्कीस वर्ष, जबकि सैनिक लिपिक और सैनिक ट्रेड्समेन पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा साढ़े सत्रह से तेईस वर्ष होना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को समस्त वांछित शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक एवं चिकित्सकीय मानदंड में आर्हता प्राप्त करनी होगी.

गार्गी मलिक ने कहा कि अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बरेली स्थित जाट रेजिमेंटल सेंटर के एड्जूटेंट से संपर्क कर सकते हैं.