मानसून केरल में 29 मई को देगा दस्तक : मौसम विभाग

मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि केरल में हल्की बारिश के साथ 29 मई को मानसून भारत में दस्तक देगा. इस साल भारत में मानसून की बरसात सामान्य रहने की उम्मीद है. औसत बारिश 97 फीसदी दर्ज की जा सकती है, जोकि अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है.

दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक के साथ भारत में बरसात की शुरुआत हो जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून उत्तर की ओर बढ़ रहा है जिससे चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने बताया, “दक्षिण-पश्चिम मानसून के 29 मई को केरल में दस्तक देने की उम्मीद है.”

पिछले साल 2017 में उत्तर-पश्चिम भारत में औसत बारिश 95 फीसदी, मध्य भारत में 106 फीसदी और दक्षिण के प्रायद्वीय भाग में 92 फीसदी और उत्तर पूर्वी भाग में 89 फीसदी हुई थी.

भारत की तकरीबन आधी आबादी कृषि व और इससे संबंधित क्षेत्र पर निर्भर करती है और देश के अधिकांश हिस्से में खेती बारिश पर निर्भर करती है.

इससे पहले अप्रैल में मौसम विभाग ने कहा था कि भारत में मानसून इस साल सामान्य रह सकता है और औसत बारिश 97 फीसदी होने की उम्मीद है.

मानसून की सामान्य बारिश 96 फीसदी से 104 फीसदी के बीच मानी जाती है. सामान्य तौर पर भारत में मानसून का सीजन एक जून से 30 सितंबर तक रहता है. पिछले साल 2017 में भारत में 30 जून को दक्षिण-पश्चिम मानसून की पहली बारिश हुई थी.