कर्नाटक में राहुल गाँधी फिर हुए फेल-पीएम मोदी का चला जादू, BJP बहुमत के आंकड़े के पार

फाइल चित्र साभार - न्यूज़ट्रैक

कर्नाटक में जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, चुनावी तस्वीर साफ होती दिख रही है. 222 सीटों के आए रुझानों के मुताबिक बीजेपी बहुमत के आंकड़े (113) को पार कर 116 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके साथ ही बीजेपी खेमे में जश्न भी शुरू हो गया है. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आधिकारिक रुझानों के मुताबिक बीजेपी 110 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 56 और JD(S)+ 39, अन्य 02 सीटों पर आगे हैं.

रुझान नतीजों में तब्दील होते हैं तो यह सीधे तौर पर कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए बड़ा झटका है. उनकी रणनीति एक बार फिर फेल हो जाएगी और कांग्रेस पार्टी मात्र पंजाब, पुडुचेरी और मिजोरम में सिकुड़ कर रह जाएगी. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव हार गए हैं. हालांकि उनके बेटे यतींद्र वरुणा क्षेत्र से जीत गए हैं. रुझान देख सिद्धारमैया और कांग्रेस नेताओं के बीच मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हो रही है.

आपको बता दें कि राज्य में विधानसभा की कुल 225 सीटें हैं जिनमें से 224 पर विधायकों का निर्वाचन होता है जबकि एक सीट पर सदस्य का मनोनयन किया जाता है. 1985 के बाद से कर्नाटक की जनता ने किसी भी राजनीतिक दल पर लगातार दो बार भरोसा नहीं जताया है. अंतिम बार रामकृष्ण हेगड़े की अगुआई में जनता दल की लगातार दूसरी बार सरकार बनी थी. इस बार भी साफ दिख रहा है कि जनता ने कांग्रेस की मौजूदा सरकार के खिलाफ वोट किया है. कांग्रेस दूसरे नंबर पर सिकुड़ती दिख रही है.

अगर बीजेपी को बहुमत मिलता है तो यह 2019 लोक सभा चुनाव से पहले माने जा रहे इस सेमीफाइनल में उसकी बड़ी जीत मानी जाएगी. इससे आगे की दिशा भी तय होगी और बीजेपी के पक्ष में माहौल तैयार होगा. बीजेपी के पक्ष में आए नतीजों से साफ हो जाएगा कि पीएम मोदी का जादू बरकरार है और उनके ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार का बड़ा असर हुआ है. आपको बता दें कि पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई गई थी और बीजेपी व कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखी जा रही थी.