केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल, स्मृति ईरानी से सूचना प्रसारण मंत्रालय छिना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम अपने मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल करते हुए स्मृति ईरानी की जगह राज्यवर्धन सिंह राठौर को सूचना प्रसारण मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया. स्मृति के पास अब सिर्फ कपड़ा मंत्रालय रहेगा.

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के पूरी तरह स्वस्थ होने तक पीयूष गोयल को उनका कामकाज संभालने का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. जेटली कंपनी मामले के भी मंत्री हैं और इस मंत्रालय का कामकाज भी बहरहाल रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ही संभालेंगे.

गुर्दा प्रत्यारोपण होने से जेटली अभी मंत्रालयों का कामकाज संभालने की स्थिति में नहीं हैं. एस.एस. आहलुवालिया को पेयजल व स्वच्छता राज्यमंत्री के प्रभार से हटाकर इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री बनाया गया है.

अल्फोंस कन्ननथानम को इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री के प्रभार से मुक्त कर दिया गया है. राठौर इससे पहले सूचना प्रसारण राज्यमंत्री थे.

स्मृति पिछले दिनों मंत्रालय के कामकाज और फेक न्यूज कानून लाने पर विवाद में घिर गई थीं. इसके बाद राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार देने में भी विवाद उठ गया, जिस पर राष्ट्रपति को सफाई देनी पड़ी थी. विवादों में रहीं स्मृति ईरानी की आखिरकार सूचना प्रसारण मंत्रालय से छुट्टी कर दी गई.