आईपीएल-11: प्लेआफ में जगह पक्का करने उतरेगी चेन्नई

रविवार को महेंद्र सिह धौनी की नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स अपने दूसरे घरेलू महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में जीत दर्ज कर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के प्लेआफ में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी.

दो बार की चैंपियन चेन्नई अंकतालिका में अभी दूसरे स्थान पर हैं और शुक्रवार को उसे राजस्थान रॉयल्स के हाथों चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. चेन्नई अगर यह मैच जीत जाती को प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर जाती.

दूसरे तरफ हैदराबाद पहले ही प्लेआफ में अपना स्थान पक्का कर चुकी है और उसकी नजरें एक और मैच को जीतकर अपनी स्थिति मजबूत करने की होगी.

चेन्नई ने शुक्रवार को राजस्थान के खिलाफ 176 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके.

चेन्नई के बल्लेबाज अच्छा कर रहे हैं लेकिन डेथ ओवरों में उसकी गेंदबाजी चिंता का विषय है. चेन्नई के अधिकतर बल्लेबाज अंबाती रायुडू, शेन वाटसन, ड्वायन ब्रावो, धौनी और सुरेश रैना ने जब भी टीम को जरूरत पड़ी है, बल्ले से अपना योगदान दिया है.

गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ 18 रन देकर तीन विकेट झटके थे. लुंगी एनगिदी, डेविड विले और शार्दुल ठाकुर पर एक बार फिर तेज गेंदबाजी में आक्रमण की जिम्मेदारी होगी. चेन्नई के लिए डेथ ओवरों में गेंदबाजी उसकी अभी भी चिंता बनी हुई है.

दूसरी तरफ हैदराबाद चाहेगी कि एक और जीत दर्ज कर वह इस सीजन में लगातार सात मैच जीते. केन विलियम्सन की कप्तानी वाली हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 188 रन के स्कोर को एक विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था.

पूर्व चैंपियन हैदराबाद में यह क्षमता है कि वह किसी भी बड़े स्कोर को हासिल कर सकती है और किसी भी छोटे का स्कोर का बचाव कर सकती है.

गेंदबाजी में खासकर स्पिन विभाग में राशिद खान और शाकिब अल हसन अच्छा कर रहे हैं. इन्हें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सिद्वार्थ कौल से भी अच्छा साथ मिल रहा है.

टीम की बल्लेबाजी कहीं न कहीं कप्तान विलियमसन के इर्द-गिर्द के ही घूमती दिखाई दे रही हैं जिन्होंने इस सीजन में अब तक छह अर्धशतक लगाए हैं.

शिखर धवन भी फार्म लौट आए हैं और उन्होंने दिल्ली के खिलाफ नाबाद 92 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी. हालांकि अगर कप्तान असफल होते हैं तो एलेक्स हेल्स और मनीष पांडे को अपनले कंधों पर जिम्मेदारी लेनी होगी.

टीमें: (सम्भावित:)

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, ड्वायन ब्रावो, शेन वाटसन, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, हरभजन सिंह, फाफ डु प्लेसिस, मार्क वुड, सैम बिलिंग्स, दीपक चहर, लुंगी नगिदी, के.एम. आसिफ, कनिष्क सेठ, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, क्षितिज शर्मा, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, शार्दूल ठाकुर, एन. जगादेसन.

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन, शाकिब अल-हसन, मनीष पांडे, कार्लोस ब्रैथवेट, युसुफ पठान, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, रिक्की भुई, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन, मोहम्मद नबी, बासिल थम्पी, के. खलील अहमद, संदीप शर्मा, सचिन बेबी, क्रिस जोर्डा, तन्मय अग्रवाल, श्रीवत्स गोस्वामी, बिपुल शर्मा, मेहदी हसन और एलेक्स हेल्स.