सावधान रहे, कुछ ही घंटो के बाद उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के साथ तूफान का अलर्ट जारी

सांकेतिक चित्र

सोमवार की रात दिल्ली-एनसीआर में को आई तेज धूल भरी आंधी के कारण मौसम बिगड़ गया है. लेकिन अगर आप ये सोच रहे हों कि अब खतरा टल गया है तो अभी ऐसा नहीं है. मौसम विभाग ने  आज के मौसम को लेकर कुछ अपडेट्स दिये हैं. नए अपडेट के मुताबिक उत्तराखंड में अब से कुछ ही घंटों बाद मूसलाधार बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है.

वहीं आज( मंगलवार) को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में तूफान आने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई है.

उधर उत्तर भारत में बेमौसम आंधी-तूफान को वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन के खतरों से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन अब इनका दायरा और बढ़ रहा है. आज मौसम विभाग ने 21 राज्यों में तूफान की चेतावनी दी है. यहां अगले 48 घंटे में कभी भी तूफान आ सकता है.

मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जी रमेश ने बताया कि ऊंचे हिल स्टेशन वाले राज्य जैसे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में फिर आएगा तूफान. यहां कल जैसा तूफान भी आ सकता है. जबकि जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में कल की अपेक्षा थोड़ा कम प्रभाव रहेगा.