हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट से 26 घर नष्ट

होनोलुलु|…. अमेरिका के हवाई द्वीप में किलाएवा ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से 26 घर नष्ट हो गए. सीएनएन ने हवाई काउंटी के अधिकारियों के हवाले से बताया कि रविवार सुबह ज्वालामुखी के नौ वेन्ट में विस्फोट हो गया, जिस वजह से आसपास के इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया.

लेलानी एस्टेट और पास के लानीपुना गार्डन्स के सभी स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिए गए. हवाई के नागरिक रक्षा एजेंसी ने शनिवार रात को कहा, “द्वीप के सक्रिय ज्वालामुखी की वजह से यहां स्थिति अस्थिर रहेगी.” अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) द्वारा जारी तस्वीरों में ज्वालामुखी से लावा निकलते देखा जा सकता है.

अमेरिकी रेडक्रॉस सोसाइटी ने पाहोआ और कीउ सामुदायिक केंद्रों में दो पनाहगृह खोल दिए हैं, जहां लोग इकट्ठा हो गए हैं. ज्वालामुखी के फटने के बाद हवाई के गवर्नर डेविड इगे ने लोगों की मदद के लिए नेशनल हार्ड को एक्टिवेट कर दिया है.

आपको बता दें कि बीते बुधवार को इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अधिक भूकंप के झटके आए थे. माउंट किलाऊ ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया था. यह ज्‍वालामुखी आसपास इलाकों तक लावा उगल रहा है और साथ ही धुएं का गुबार ही फैल रहा है.

इस हादसे के बाद लोगों के लिए कम्यूनिटी सेंटर खोले गए थे, जहां पर लगातार मदद पहुंचाई जा रही है. गौरतलब है कि किलाउआ दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है और भूकंप के कई झटकों के बाद यह विस्फोट होता है.