अगर आप जूते की बदबू से है परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

कई बार ऐसा होता है कि लगातार जूते पहनने के कारण उनमें से बदबू आने लगती है. घंटों जूते पहनने से पैरों में पसीना होता है और उससे दुर्गंध निकलने लगती है. जूते या पैरों की बदबू के कारण अक्सर लोगों को दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. लेकिन लोग चाहकर भी कुछ कर नहीं पाते हैं.

अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों से आपको छुटकारा मिल सकता है. ये बहुत ही आसान उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से जूतों को बदबू दूर कर सकते हैं. जानें क्या हैं वह तरीके-

टी-बैग -: जूतों की बदबू दूर करने के लिए आप टी-बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले उबलते हुए पानी में टी बैग डालें और उसके बाद उसे पानी से अलग करके ठंडा होने के लिए रख दें. टी-बैग्स के ठंडे होने के बाद इन्हें जूतों में रख दें. ऐसा करने से आपको जूतों की बदबू से राहत मिलेगी.

बेकिंग सोडा -: बेकिंग सोडा को जुतों के अंदर छिड़क कर आप जूतों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप रात में बेकिंग सोडा जूतों के अंदर छिड़क दें और सुबह इसे अच्छी तरह साफ कर लें. ऐसा करने से आपके जूतों से बदबू नहीं आएगी.

खट्टे फल के छिलके -: जूतों के अंदर साइट्रस फल (खट्टे फलों) के छिलके रखने से जूतों की बदबू दूर हो जाती है. जूतों के अंदर इन फलों के छिलके रखने से न सिर्फ बदबू दूर होगी बल्कि दिनभर इससे अच्छी स्मेल भी आएगी. इसके अलावा आप जूतों की बदबू दूर करने के लिए जूते के अंदर दो बूंद लैवेंडर ऑयल भी डाल सकते हैं.