नमो ऐप पर महिला कार्यकर्ताओं से बोले पीएम मोदी, महिलाओं के नेतृत्व में हो विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कर्नाटक महिला मोर्चा की पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से नमो ऐप के जरिए लाइव बात-चीत की. इस संवाद में प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण को लेकर केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कार्यक्रमों व योजनाओं की चर्चा की. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने अपने कैबिनेट का जिक्र करते हुए कहा कि हमने सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण को महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो दिए हैं. पीएम मोदी ने जयानगर से बीजेपी विधायक के निधन पर शोक व्यक्त किया.

बीजेपी महिला मोर्चा की राज्य उपाध्यक्ष रानी संयुक्ता ने कहा कि महिलाओं के अपराध रोकने के लिए क्या कर सकते हैं? पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि समाज में अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो, इसी से इस बड़ी समस्या का हल हो सकता है. हमें अपने बेटों को संस्कार सिखाने होंगे. इसमें परिवार की बहुत बड़ी भूमिका होती है. इसके अलावा कानून का डर दिखाना बहुत जरूरी है. केंद्र सरकार ने हाल में एकसाथ कई कानूनों को सख्त करने के लिए बदलाव किया है. अब मासूमों के साथ बलात्कार करने वालों को फांसी तक की सजा हो सकती है.

आशा राव, जनरल सेक्रेटरी, कर्नाटक महिला मोर्चा ने पूछा कि केंद्र सरकार ने बहुत काम किया है लेकिन प्रदेश सरकार बहुत गलतफहमियां फैला रही है. इसके लिए क्या करें? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस झूठ नहीं बोलेगी तो उसकी गाड़ी कैसे चलेगी. अलग-अलग सरकारें अपने हिसाब से अपनी योजनाएं बनाती हैं और उसे लागू करती हैं. सही नियत से सही विकास होता है और जनता का विकास बढ़ता है.

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना इत्यादि योजनाओं का जिक्र किया और इन्हें प्रचारित करने को कहा. स्वच्छ भारत मिशन से भी महिलाओं को सहूलियत हुई है. हर सरकारी स्कूल में लड़कियों के शौचालय बनाने का काम पूरा कर लिया है.

जलपान से पहले मतदान को लोगों के दिमाग में भर दीजिए. आप तय कीजिए कि जिस बूथ में काम कर रहे हैं वहां पुरुषों से ज्यादा महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत रखिए. कर्नाटक के भविष्य का निर्णय महिलाओं को करने दीजिए.

आज देश महिला विकास से आगे महिला के नेतृत्व में विकास की बात कर रहे हैं. जब देश के विकास के लिए हमारा ऐसा मंत्री है तो हमारी पार्टी भी इसी मंत्र में विश्वास रखती है. हमारे लिए वीमेन फर्स्ट है. कैबिनेट में सक्षम महिलाओं को महत्वपूर्ण पोर्टफोलियों दिए गए हैं.

इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने चुनावी भाषण में कहा कि कर्नाटक सरकार भ्रष्टाचार में ‘गोल्ड मेडलिस्ट’ है और कांग्रेस नेता सत्ता के नशे में चूर है. मोदी ने इस राज्य में आगामी चुनाव से कुछ दिन पहले भाजपा की रैलियों को संबोधित करते हुए ये टिप्पणियां कीं. राष्ट्रवाद का मुद्दा उठाते हुए मोदी ने राष्ट्रीय नायकों तथा सेना का अपमान करने पर कांग्रेस की निंदा की.

उन्होंने त्रिशंकु विधानसभा के चुनावी विश्लेषकों के पूर्वानुमान को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा अपने दम पर सरकर बनाएगी क्योंकि जनता ने कांग्रेस के अंतिम किले को ढहाने का’ मन बना लिया है. जेडीएस को बीजेपी की बी टीम कहकर पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा का अपमान करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की निंदा करने के कुछ दिन बाद मोदी ने जनता से देवगौड़ा की पार्टी को अपना वोट देकर इसे व्यर्थ नहीं करने का अनुरोध किया और कहा कि यह पार्टी चुनावों में तीसरे स्थान पर रहेगी.

खनन घोटाले में कथित रूप से संलिप्त विवादित रेड्डी बंधुओं को भाजपा द्वारा टिकट देने को लेकर विपक्ष के हमले का सामना कर रहे मोदी ने कर्नाटक सरकार पर पलटवार करते हुए उस पर आरोप लगाया कि वह खनन नीति तैयार नहीं करके अवैध खनन को रोकने के केन्द्र के प्रयास को नाकाम कर रही है.

सिद्धरमैया सरकार को सीधा रुपैया सरकार बताते हुए मोदी ने बेल्लारी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक आम आदमी अधिकारियों को रिश्वत दिये बिना अपना कोई काम नहीं करा सकता.