आंधी-तूफान ने यूपी, राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में बरसाया कहर, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

देश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार देर शाम आए भंयकर आंधी-तूफान में 50 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर आई हैं. बुधवार शाम अचानक से मौसम में हुए बदलाव के बाद तेज आंधी और तूफान चलने से जान और माल की भारी छति हुई हैं.

आपको बता दें कि अकेले राजस्थान के अलवर, भरतुपर और धौलपुर के कई जिलों में देर शाम आई आंधी-तूफान में 20 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवानी पड़ी जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा हैं.

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने तुरंत कार्यवाही करते हुए बचाव कार्य चालू कर दिया है. तेज-आंधी तूफान के चलते प्रशासन को पूरे अलवर जिले की बीजली को बंद मजबूरन कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा.

वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात करे तो कल शाम आई आंधी-तूफान ने 15 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट ऊतार दिया हैं. और वहीं पश्चिम बंगाल और झारखंड में ओलों ने 15 से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दिया हैं.

बुधवार शाम मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण दिल्ली में तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट जरूर आई हैं. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार शाम दिल्ली में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली जिसके कारण पूरे शहर का ट्रैफिक जाम हो गया. यहीं नहीं तेज हवाओं ने हवाई सफर में बाधा डाली जिसके चलते कई उड़ानों के समय में बदलाव करना पड़ा.

बुधवार को आई आंधी तूफान ने पटियाला और संगूर में के इलाको में दिने के समय ही अंधेरी की चादर में लिपट गया. जिसके बाद तेज हवाओं ने के कारण पेड़ गिरने से दो लोग उसकी चपेट में आ गए और उनको अपनी जान गवानी पड़ी.
बुधवार शाम मौसम में हुए बदलाव ने उत्तराखण्ड के नैनीताल,अल्मोड़ा,देहरादून,हरिद्वार समेत कई हिस्सों में लोगों को परेशान किया. वहीं चार धाम यात्रियों को बुधवार शाम हुई बारिश के चलते अचानक से तापमान में आई गिरावट के चलते ठंड का सामना करना पड़ रहा हैं. वहीं कई इलाकों में ओलावृष्टि ने फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचाया हैं.