IPL 11: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हराया

आइपीएल सीजन 11 के 32वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया. फिरोजशाह कोटला में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. लेकिन बारिश के चलते यह मैच 20-20 ओवरों की बजाए 18-18 ओवर का कर दिया गया. जब दिल्ली की टीम का स्कोर 17.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 196 रन था, तभी बारिश ने एक बार फिर दस्तक दी. जिसके चलते थोड़ी देर तक फिर से खेल बाधित रहा और दोबारा खेल शुरू होने पर डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक राजस्थान को जीत के लिये 12 ओवर में 151 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया.

151 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की और पहले 6.4 ओवर में ही 82 रन बना लिए. लेकिन राजस्थान की टीम निर्धारित ओवर में 146 रन ही बना सकी. दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

151 रन का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने ओपनिंग में डॉर्सी शॉर्ट के साथ जोस बटलर को भेजा दोनों ने मिलकर टीम को तूफानी शुरुआत दी और 6.4 ओवर में पहले विकेट के लिये 82 रन जोड़े. तभी अमित मिश्रा की एक गेंद को क्रीज से आगे निकलकर छक्का लगाने के प्रयास में बटलर को पंत ने स्टंप आउट कर दिया. बटलर ने 26 गेंदों पर 67 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 4 चौके लगाए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए संजू सैमसन भी कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 3 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर मुनरो को कैच दे बैठे. बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए बेन स्ट्रोक भी कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 1 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर विजय शंकर को कैच थमा बैठे. इसके बाद राहुल त्रिपाठी 9 रन बनाकर रनआउट हो गए. कृष्णप्पा गौतम 18 और जोफरा ऑर्चर शून्य पर नाबाद रहे.

इससे पहले दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही पहले ओवर में कोलिन मुनरो के आउट होने के बाद कप्तान अय्यर क्रीज पर आए और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 25 गेंद पर 47 रन बनाए. उसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने कप्तान अय्यर के साथ मिलकर दिल्ली की पारी को टॉप गियर में डाल दिया. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 43 गेंदों पर 82 रन जोड़े. कप्तान अय्यर ने 35 गेंद पर 50 रन की पारी खेली इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए. तो वहीं उनका साथ दे रहे पंत ने मात्र 29 गेंदों पर 69 रन बनाए इस दौरान पंत ने 7 चौके और 5 छक्के लगाए.

राजस्थान के लिए उनके स्ट्राइक गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पहले ओवर में ही कोलिन मुनरो को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया. मुनरो कट करने के प्रयास में जोस बटलर को कैच दे बैठे. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने कप्तान अय्यर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये तेजी से 73 रनों की साझेदारी की, जिसके बाद पृथ्वी को श्रेयश गोपाल ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. शॉ ने आउट होने से पहले 25 गेंदों पर 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली. अब अय्यर ने पंत के साथ मिलकर तेजी से 82 रन जोड़े दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए. इसके बाद कप्तान अय्यर उनाद्कट का शिकार बने उन्हें राहुल त्रिपाठी ने कैच आउट किया.

इसके बाद पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक पाये और 69 रन बनाकर उनाद्कट के ही शिकार बने उन्हें बेन स्टोक्स ने कैच आउट किया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर ने कुछ तेज हाथ दिखाए लेकिन वो भी उनाद्कट की गेंद पर राहुल त्रिपाठी द्वारा लपके गए उन्होंने 6 गेंदों पर 17 रन बनाए. उसके बाद ग्लेन मैक्सेवेल ऑर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. लियाम प्लंकेट एक रन बनाकर नाबाद रहे.