गूगल ने डूडल बनाकर विश्व मजदूर दिवस किया सेलिब्रेट

1 मई यानी आज पूरी दुनिया विश्व मजदूर दिवस मना रही है. इस मौके पर गूगल जैसे सर्च इंजन ने एक बार फिर गूगल डूडल बनाकर इस मौके को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है. गूगल ने डूडल बनाया है जो पूरी दुनिया में मजदूरों के महत्व को दिखाता है.

गूगल ने पर्पल रंग का डूडल बनाया है जिसमें स्टेथोस्कोप, पेंटिंग रोल-ऑन, तार, चश्मे टॉर्च, हेलमेट, बैटरी, नट और बोल्ट मजदूरों का सारा सामना दिखाने की कोशिश की है.

बता दें कि दुनिया में हर साल एक मई को विश्व मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन दुनिया के कई देशों में सरकारी छुट्टी भी होती है. बता दें कि भारत में इसे विश्व मजदूर दिवस के रुप में मनाया जाता है और यूरोप के कई देशों में इसे मई दिवस भी कहते हैं.

जानें कैसे हुई शुरुआत

  • पूरी दुनिया में मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत 1 मई 1886 को हुई. जब अमेरीका में मजदूर संघ ने काम का समय 8 घंटे से ज्यादा न रखे जाने के लिए बड़ी हड़ताल रैली की.
  • इस हड़ताल के दौरान शिकागो की हेय मार्केट में बम धमाका हुआ. इस दौरान पुलिस ने तीन मजदूरों पर गोलियां चला दी. जिसमें 7 मजदूरों की मौत और 100 से ज्यादा घायल हो गए. लेकिन ये धमाका किसने किया था. इसका आज तक नहीं पता चल पाया है.
  • लेकिन कुछ सालों बाद और भी कई मजदूर आंदोलन होने लगे. फिर बाद में 8 घंटे काम करने का समय निश्चित कर दिया गया. वहीं भारत समेत कई देशों में मजदूरों के लिए कई नियम कानून बनाए गए हैं. जो मजदूरों की रक्षा करते हैं. बता दें कि अमेरिकी इतिहास में हेयरमार्केट हत्याकांड के नाम से भी जाना जाता है.