IPL: कार्तिक की केकेआर ने गंभीर के डेयरडेविल्स का अपने ही घर में किया शिकार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स पर दिल्ली डेयरडेविल्स को 71 रनों से रौंद दिया. 201 रनों के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्लीकी टीम 14.2 ओवर में सिर्फ 129 रनों पर सिमट गई. कोलकाता की जीत में सुनीलनरेन ने 18 रन देकर तीन विकेट निकाले. उनके अलावा कुलदीप यादव ने 32 रन खर्च कर 3 विकेट झटके. इसके साथ ही कोलकाता ने लगातार दो मैच हारने के बाद यह जीत हासिल की. 4 मैचों में कोलकाता की दूसरी जीत है. उधर दिल्ली की 4 मैचों में तीसरी हार रही. कोलकाता की पारी में शानदार 59 रन बनाने वाले नीतीश राणाप्लेयर ऑफ द मैच रहे.

मजबूती से आगे बढ़ रहे ऋषभ पंत (43, 26 गेंदों पर) को कुलदीप यादव ने आउट किया, उनका कैच पीयूष चावला ने पकड़ा. दिल्ली को 86 के स्कोर पर चौथा झटका लगा. इसके बाद ही राहुल तेवतिया (1) भी लौट गए. आंद्रे रसेल ने टॉम कुरेन की गेंद पर कैच लपका. 97 के स्कोर पर पांचवां विकेट गिरा. इसके बाद मैक्सवेल (47,22 गेंदों पर) भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए. 113 के स्कोर पर कुलदीप यादव की गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने उनका कैच लपका.

क्रिस मॉरिस (2) को सुनील नरेन ने बोल्ड किया. नरेन का आईपीएल में यह 100वां विकेट रहा. दिल्ली को 117 के स्कोर पर 7वां झटका लगा. एक गेंद बाद ही नरेन ने एलबीडब्ल्यू कर विजय शंकर (2) का विकट लिया. दिल्ली का 8वां विकेट गिरा. 128 के स्कोर नरेन ने ही 9वां झटका दिया. मो. शमी (7) को उन्होंने रसेल के हाथों लपकवाया. आखिरकार कुलदीप यादव ने ट्रेंट बोल्ट (0) को अपनी ही गेंद पर लपक कर दिल्ली को 129 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया. दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी की शुरुआत जेसन रॉय ओर गौतम गंभीर ने की.

लेकिन, पहले ही ओवर में जेसन रॉय (1) को दिनेश कार्तिक ने पीयूष चावला की गेंद पर स्टंप कर दिया, 4 के स्कोर पर पहला विकेट गिरा. इसके बाद 13 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर (4) का विकेट गिरा. रसेल की गेंद पर नीतीश राणा ने वह कैच पकड़ा. तीसरे ओवर में दिल्ली को तीसरा झटका लगा. 24 के स्कोर पर पेसर शिवम मावी ने गौतम गंभीर (8) को बोल्ड किया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतीश राणा के अर्धशतक के अलावा आंद्रे रसेल और रॉबिन उथप्पा की जोरदार बल्लेबाजी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 200/9 रन बनाए.

आखिरी ओवर में राहुल तेवतिया को तीन विकेट मिले, दूसरी गेंद पर शुभमान गिल (6) का 200 के स्कोर पर 7वां विकेट गिरा. पांचवीं गेंद पर 8वें विकेट के रूप में पीयूष चावला (0) लौटे और आखिरी गेंद पर टॉम कुरेन (2) का 9वां विकेट गिरा. तीनों के कैच क्रमश: क्रिस मॉरिस, ऋषभ पंत और ग्लेन मैक्सवेल ने लपके. इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के समक्ष 201 रनों का टारगेट रखा. आंद्रे रसेल (41 रन, 12 गेंदों पर, 6 छक्के ) का तूफान तब थमा, जब ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें बोल्ड किया. रसेल के सभी छक्के मो. शमी की गेंदों पर आए. कोलकाता का पांचवां विकेट 178 के स्कोर पर गिरा. इसी के बाद 193 के स्कोर पर नीतीश राणा (59, 35 गेंदों पर) का विकेट गिरा.

यह कोलकाता की पारी का छठा विकेट रहा. यह विकेट क्रिस मॉरिस ने झटका, कप्तान गंभीर ने कैच लपका. इससेपहले आक्रामक दिख रहे क्रिस लिन को मो. शमी ने लौटाया. लिन (31, 29 गेंदों में) का कैच जेसन रॉय ने लपका. तीसरा विकेट 89 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक (19) का विकेट गिरा. 117 के स्कोर पर उन्हें क्रिस मॉरिस ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराया. कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से पारी की शुरुआत क्रिस लिन और सुनेल नरेन ने की. पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने मेडन फेंका. इस आईपीएल का पहला मेडन ओवर 13वें मैच में आया. गेंदबाज बोल्ट और बल्लेबाज क्रिस लिन रहे. कोलकाता को पहला झटका बोल्ट ने दिया. 7 के स्कोर पर सुनील नरेन (1) को ग्लेन मैक्सवेल ने लपका. तेज खेल रहे रॉबिन उथप्पा (35 रन, 19 गेंदों में, 2 चौके, 3 छक्के) को शहबाज नदीम ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. 62 के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरा.

दिल्ली डेयरडेविल्स ने सोमवार को ईडन गार्डन्स पर टॉस जीता और उसने कोलकाता नाइट राइडर्स को बल्लेबाजी दी. दोनों टीमों ने एक-एक बदलाव किया. दिल्ली ने डैन क्रिस्टियन की जगह क्रिस मॉरिस को, जबकि केकेआर ने मिशेल जॉनसन के स्थान पर टॉम कुरेन को टीम में लिया. दिल्ली और कोलकाता ने एक-दूसरे के खिलाफ अब तक
कुल 20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से कोलकाता ने 13 और दिल्ली ने 7 मैच जीते हैं.