महिला क्रिकेट : भारत को इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबरी पर

इंग्लैंड ने डेनियल हेजल (4/32), सोफी एक्सलेस्टोन (4/14) की शानदार गेंदबाजी के दम पर सोमवार को विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज का स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया है. ऐसे में तीसरा और अंतिम मैच ही विजेता टीम की घोषणा करेगा.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत ही खराब रही. देविका वेद्या (11) और स्मृति मंधाना (42) ने 31 रन ही जोड़े थे कि हेजल ने देविका को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

भारतीय टीम ने 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही कप्तान मिताली राज (4), हरमनप्रीत कौर (3), वेदा कृष्णमूर्ति (9), मंधाना, पूजा वास्त्रकार, सुषमा वर्मा के रूप में अपने सात विकेट गंवा दिए. पूजा और सुषमा अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे.

इसके बाद, भारत की तीन अन्य खिलाड़ी झूलन गोस्वामी (6), पूनम यादव (2) और एकता बिष्ट कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और टीम की पारी 113 रनों पर ही सिमट गई. एकता भी बिना खाता खोले पवेलियन लौंटी.

इस पारी में हेजल और सोफी के अलावा, एलेक्स हर्टले ने एक विकेट लिया. भारतीय टीम की बल्लेबाज पूजा रन आउट हुईं.

भारतीय टीम की ओर से दिए गए 114 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में इंग्लैंड को ज्यादा मेहनत नहीं लगी. उसने दो विकेट के नुकसान पर केवल 29 ओवरों में ही इस स्कोर को हासिल कर लिया.

इंग्लैंड ने डेनियल व्याट (47), टैमी बेमोंट (नाबाद 39) और कप्तान हीथर नाइट (नाबाद 26) के दम पर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. इस पारी में भारत के लिए केवल एकता बिष्ट ने ही दो विकेट लिए.

इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच 12 अप्रैल को नागपुर के इसी स्टेडियम में खेला जाएगा.