फॉलो करें ये स्टेप्स और मिनटों में बुक करें IRCTC से कंफर्म तत्काल टिकट

रेल यात्रा करने के लिए तत्काल टिकट यात्रा से 24 घंटे पहले ही बुक किए जा सकते हैं. जहां एसी के लिए टिकट की बुकिंग 10 बजे से शुरू होती है तो वहीं स्लीपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने का समय सुबह 11 बजे से है.

तत्काल टिकट की बुकिंग काउंटर के अलावा ऑनलाइन होती है. स्टेशन पर लगी लंबी लाइनों से बचने के लिए ऑनलाइन बुकिंग एक अच्छा और सुविधाजनक ऑप्शन है.

लेकिन तत्काल टिकट का कंफर्म मिल पाना इतना आसान नहीं है. ये सारा खेल बस चंद मिनट या चंद सेकंड का होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप ज्यादा आासानी से तत्काल रेल टिकट बुक कर पाएंगे.

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास IRCTC का अकाउंट हो. इसके लिए आप https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर साइनअप कर सकते हैं और अगर पहले से अकाउंट है तो इस पर साइन-इन करें.

यहां IRCTC अकाउंट में My Profile के ड्रॉपडाउन मेन्यू में मास्टर लिस्ट नजर आएगी. इसमें आप पहले से भी पैसेंजर की लिस्ट बनाकर रख सकते हैं. मास्टर लिस्ट में अधिकतम 20 यात्रियों का डेटा स्टोर कर सकते हैं. इस ऑप्शन का यूज करके आप तत्काल टिकट बुक करने के दौरान सीधे मास्टर लिस्ट से पैसेंजर को सिलेक्ट कर सकते हैं, इससे आपका काफी समय बच जाएगा.

इसके साथ ही एक और ऑप्शन है ट्रैवल लिस्ट. ये विकल्प भी आपको My Profile में ही मिलेगा. ट्रैवल लिस्ट मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही यूज किया जाता है. इसके जरिए जिन यात्रियों का टिकट बुक करना है, उनकी ट्रैवल लिस्ट बना लें. इसके बाद टिकट बुक करते समय मास्टर लिस्ट से उन यात्रियों के नाम सिलेक्ट कर लें. ये काम आपको टिकट बुक करने से पहले ही कर लेना चाहिए.

यात्रा की जानकारी देने के बाद आप ट्रेनों के सुझाव पेज पर पहुंच जाएंगे. इसमें उन सारी ट्रेनों की लिस्ट होगी, जो अगले दिन उस रूट पर चलेंगी. इसके बाद आपको ट्रेन की लिस्ट के ऊपर जनरल, प्रीमियम तत्काल, लेडीज़ और तत्काल का ऑप्शन नजर आएगा, यहां आप तत्काल पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको जिस ट्रेन से यात्रा करनी है, उसके सामने आ रही बोगी के दर्जे में से एक को चुनें. इस बात का ध्यान रखिए कि तत्काल विकल्प नहीं चुनने पर वेबसाइट पर आपको आम उपलब्धता दिखेगी. इसके बाद जैसे ही 10 बजे, वैसे ही आप अपनी पंसद की ट्रेन की थर्ड एसी क्लास वाले बटन पर फिर से क्लिक करें. यदि रेलवे के सर्वर पर भी 10 बज गए होंगे तो Book Now का बटन एक्टिव हो जाएगा. अब इल पर क्लिक करें.

Book Now बटन के एक्टिव होते ही पैसेंजट डिटेल वाले बॉक्स बॉर्डर लाइन पर Select From Your master List का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें और जिन यात्रियों का टिकट बुक करना है उनका नाम चुने.

जानकारी के अनुसार, करीब 60% लोग कैप्चा कोड गड़बड़ डाल देते हैं और इसलिए वो कंफर्म टिकट मिलने से चूक जाते हैं. क्योंकि दोबारा कैप्चा कोड आने और भरने में करीब 20-30 सेकेंड का समय खराब होता है. आप ध्यान से सही कैप्चा डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.

इसके बाद फाइनल सम्मिट करने से पहले सारी जानकारियों एक बार जांच लें. यहां आपको पेमेंट करने के लिए कई विकल्प दिखेंगे. लेकिन सबसे आसान नेट बैंकिंग है क्योंकि इसमें ज्यादा जानकारी साझा नहीं करनी होती. वहीं इसके अलावा एक और तरीका है- तत्काल टिकट बुक करने से पहले ही कोई टिकट बुक कर लें और फिर पेमेंट कर दें. यहां पेमेंट करने के बाद रीप्लान पर जाकर तत्काल टिकट बुक करें. ऐसा करने से आपको दोबारा पेमेंट की जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड डिटेल्स नहीं डालनी भरनी पड़ेगी.

तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे दुरुस्त इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. यदि आप 1 Mbps की इंटरनेट स्पीड पर हैं तो शायद ही कंफर्म तत्काल टिकट बुक कर पाएं. तत्काल के लिए 4 Mbps की स्पीड सबसे बेहतर है. वहीं टिकट बुक करते समय फोन अपने पास रखे, जिससे तुरंत ओटीपी डालकर सफलतापूर्वक टिकट पा सकें.