मिताली राज ने क्रिकेट की दुनिया में रचा एक नया इतिहास, जानें कौनसा

महिला टीम इंडिया की वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया. शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में उतरते ही मिताली राज ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ लिया.

वह महिला क्रिकेट में पहले खिलाड़ी बन गई हैं, जिसने 192 वनडे मैच खेले हैं. साथ मिताली राज के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई और वह महिला वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली क्रिकेटर बन गईं. नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी महिला चैंपियनशिप वनडे सीरीज के पहले मैच में उतरने के साथ ही उन्होंने यह मुकाम हासिल किया.

मिताली ने महिला वनडे फॉर्मेट में अपने करियर का 192वां मैच खेला. इस मैच से पहले मिताली राज इंग्लैंड की पूर्व कैप्टन चार्लोट एडवर्ड्स के साथ इस लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर थीं जिन्होंने 191 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था. उन्होंने इस मैच में नाबाद 114 रन की दमदार पारी खेली और भारतीय महिला टीम ने 161 रन से बड़ी जीत दर्ज की.

आईसीसी ने मिताली को यह मुकाम हासिल करने पर बधाई दी. 35 वर्षीया मिताली ने 10 टेस्ट मैच और 72 टी20 इंटरनैशनल मैच भी खेले हैं. मिताली राज की पुरानी दोस्त और साथी क्रिकेटर झूलन गोस्वामी सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. झूलन ने 167 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं.